सीयू मे बैंको के साथ कुलपति ने ली बैठक

campusबिलासपुर। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार दिनांक 02 फरवरी 2016 को दोपहर 12 बजे प्रशासनिक भवन के सभा कक्ष में कॉरपोरेट सोशल रेपॉन्सिबिलिटी के अंतर्गत विभिन्न बैंक के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिसमें भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक शेखर शुक्ला जी, बैंक ऑफ इंडिया के श्री सूर्यप्रकाश झा जी, पंजाब नेशनल बैंक के श्री रवि कुमार टंडन जी, बैंक ऑफ बड़ौदा के एम.एल. पाल जी, विजया बैंक के पी.के. यादव, इलाहाबाद बैंक के एल.आर. ठाकुर जी एवं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के श्री एस.सी. सत्पती जी शामिल हुए। विश्वविद्यालय की ओर से बैठक में कुलपति सहित कुलसचिव कार्यवाहक प्रोफसर मनीष श्रीवास्तव एवं वित्ताधिकारी (कार्यवाहक) आर.के. सोनी जी मौजूद रहे।

                                  विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति प्रोफेसर गुप्ता के नेतृत्व में यह पहला अवसर है जबकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने बैंकों के साथ बैठक आयोजित कर विद्यार्थियों के हित के लिए किये जाने वाले कार्यों में आपसी सहयोग पर विस्तृत चर्चा की हो। विश्वविद्यालय की ओर से सकारात्मक पहल करते हुए विभिन्न बैंकों को इस बैठक के लिए बुलाया जिसमें गुरु घासीदास जी के नाम पर दिये जाने वाले मेडल से लेकर फैलोशिप, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए सहायता, वॉटर कूलर की सुविधा, सांस्कृतिक गतिविधियों में सहयोग, कैंपस के विकास में सहयोग, स्वास्थ्य सुविधाओँ एवं छात्र बीमा जैसे विभिन्न मुद्दों पर गंभीरता से विस्तृत चर्चा की गई। इस बैठक में बैंकों ने सकारात्मक रूप से शैक्षणिक गतिविधियों एवं प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से सहयोग देने पर पर अपनी सहमति जाहिर की।

                               गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के कैंपस में 23 फरवरी 2016 को विभिन्न बैंक प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कैंप लगाकर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के खाते खोलेंगे और छात्र-छात्राओँ का बीमा करेंगे। इस आयोजन से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को बीमा सुरक्षा प्राप्त करने की सुविधा प्राप्त होगी। कॉरपोरेट सोशल रेपॉन्सिबिलिटी के तहत सभी सार्वजनिक उपक्रमों को अपने लाभ का 2 फीसदी सामाजिक कार्यों में निवेशित करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *