प्रदेश मे पाँच नई इंडस्ट्रीज़ के लिए हुआ एम.ओ.यू.

Shri Mi
5 Min Read

2952-A♦छत्तीसगढ़ में निवेश का अभाव नहीं ♦निवेश में हुई वृद्धि
♦नान-कोर सेक्टर इंडस्ट्रीज़ में निवेश कि अपील-सीएम

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को उनके निवास कार्यालय में आयोजित बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार और निवेशकों के बीच सीमेंट, बिजली, सौर ऊर्जा, कोल वाशरी, इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र  में 3401करोड़ के पांच समझौता ज्ञापनों (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए गए। इन परियोजनाओं के शुरू होने पर राज्य के दो हजार 398 युवाओं को रोजगार मिलेगा।मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ’मेक-इन-इंडिया’ अभियान से छत्तीसगढ़ में भी निवेश को लगातार बढ़ावा मिल रहा है। यह अभियान निवेशकों के लिए उत्प्रेरक साबित हो रहा है।राज्य में पिछले वित्तीय वर्ष 2015-16 में रुपये 54 हजार करोड़ से ज्यादा के एमओयू फोकस सेक्टर में किए गए हैं।इनमें से अधिकांश परियोजनाओं पर कार्य शुरू हो गया है। डॉ. सिंह ने निवेशकों से राज्य में नान-कोर सेक्टर के उद्योगों में अधिक से अधिक निवेश करने का आव्हान किया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                           मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ में व्यापार-व्यवसाय और उद्योगों में निवेश के लिए सरलीकरण पर जोर दिया है और इसके लिए ’इज ऑफ डूईंग बिजनेस’ पर ध्यान केंद्रित किया है । साथ ही विश्वस्तरीय अधोसंरचना का विकास किया गया है। इसके फलस्वरूप राज्य में वाणिज्य और उद्योग के लिए  अनुकूल वातावरण बना है और निवेश में वृद्धि हुई है।

                                          साथ ही डॉ सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में निवेश का अभाव नहीं है।साल 2014 से हम निवेश आकर्षित करने में सर्वोत्तम स्थान रहते आए हैं। सर्वाधिक निवेश आकर्षित किया है परंतु यह निवेश कोर सेक्टर जैसे खनिज, स्टील, एल्युमिनियम, सीमेंट आदि में ही हो रहा था। राज्य में नॉन-कोर सेक्टर उद्योग जैसे इलेक्ट्रानिक्स, इंजीनियरिंग, सोलर पीवी पैनल एवं मॉड्यूल निर्माण आदि में काफी संभावनाएं है जिस पर शासन ने ध्यान केंद्रित किया है। इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर को अनुमोदन प्राप्त होने से नये सेक्टर जैसे इलेक्ट्रानिक्स में निवेश में जबरदस्त उछाल आया है।

                                        सोमवार को हुए एम.ओ.यू. मे निको इंडस्ट्रीज प्रा. लिमि. के साथ बलोदाबाजार में 3 एमटीपीए सीमेंट प्लांट एवं 60 मेागावाट केप्टिव पावर प्लांट के लिये एमओयू किया गया है। इस परियोजना में रुपये 1832 करोड़ का निवेश एवं 461 युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। लैंको सोलर एनर्जी प्रा. लिमि. के साथ सोलर पीवी पैनल एवं मॉड्यूल के निर्माण हेतु एमओयू हुआ है जिससे राज्य में 1435 करोड़ का निवेश आयेगा। लैंको सोलर नें हांगकांग की कंपनी सीईटीसी-48 एवं एशिया पैसिफिक गेराल्डटन लिमिटेड के साथ कंर्सोटियम किया है। इस परियोजना से राज्य में 1482 कुशल एवं अतिकुशल युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। राज्य शासन नें रंजुइन्फ्राकॉम प्रा. लिमि. के साथ 60 एलटीपीए कोल वाशरी एवं रेल्वे साईडिंग के लिये एमओयू किया है। इस परियोजना से राज्य में रुपये 80 करोड़ का निवेश होगा तथा लगभग 30 युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

                                       आर.आर. इस्पात (गोदावरी पावर एंड इस्पात की सहायक कंपनी) के साथ अछोली, रायपुर में गैलवनाईजिंग इकाई के लिये एमओयू किया है जिसमें रुपये 25 करोड़ का निवेश होगा तथा 60 युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। राज्य शासन इलेक्ट्रानिक सेक्टर को बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध है। ओशीन इलेक्ट्रानिक्स प्रा. लिमि. के साथ एलईडी बल्ब, ट्यूब लाईट, पैनल तथा स्ट्रीट लाईट निर्माण के लिये एमओयू किया है। इस इकाई की स्थापना इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर, नया रायपुर में की जायेगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close