अब 24 नवंबर तक चलेंगे 1000-500 के नोट

Shri Mi
3 Min Read

???????????????????????????????????????????????????नई दिल्ली।देश में 1000 और 500 के नोट बैन करने के मुद्दे पर जनता को हो रही दिक्कतों को देखते हुए पीएम मोदी ने रविवार देर रात अपने आवास पर वरिष्ठ मंत्रियों की एक बैठक बुलाई।इस बैठक में लोगों को राहत देते हुए कई बड़े फैसले भी लिए गए। जिसमें 500 और 1000 रुपये के नाेटो को अब 24 नवंबर की आधी रात तक चल सकेंगे। हालांकि इनका उपयोग कुछ जरूरी सेवाओं जैसे- अस्पताल, श्मशान घाट, मेट्रो स्टेशनों, दवा की दुकानों, पेट्रोल पंपों पर ही किया जा सकेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                                 इसके अलावा शशिकांत दास ने बताया कि देश के सभी टोल पर 24 नवंबर तक कोई टैक्स भी नहीं लिया जाएगा. बिजली और पानी के बिल जैसे केंद्र सरकार, राज्य सरकार द्वारा लिए जाने वाले सभी बिलों का भुगतान 24 नवंबर तक 500 और 1000 के पुराने नोटों से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

                                                   रविवार रात हुई इस बैठक मे वित्त मंत्री अरुण जेटली, सूचना और प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बिजली और कोयला मंत्री पीयूष गोयल, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास और कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

                                              बता दें कि रविवार शाम से सरकार ने पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट बंद करने के बाद सरकार ने आम लोगों को नकदी मुहैया कराने को एक बैंक खाते से एक दिन में अधिकतम 10,000 रुपये निकासी की सीमा खत्म कर दी और पुराने नोट बदलने की सीमा भी 4,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी।

                                              वहीं एटीएम से भी लोग एक दिन में अधिकतम 2,000 रुपये की जगह 2500 रुपये निकाल सकेंगे। साथ ही अब एक सप्ताह में एक बैंक खाते से अधिकतम 24,000 रुपये निकाल सकेंगे। अब तक यह सीमा 20,000 रुपये थी। इसके अलावा सरकार ने देश के अलग-अलग इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन के माध्यम से कैश उपलब्ध कराने का निर्देश बैंकों को दिया है। रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नया नोट भी जारी कर दिया है और इसकी आपूर्ति देशभर की बैंक शाखाओं में की जा रही है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close