मूल्यांकन-पुनर्मूल्यांकन रिजल्ट में नहीं होगी देर

Shri Mi
3 Min Read

IMG_20161122_202924_802रायपुर।उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने विभागीय अधिकारियों को राज्य के सभी शासकीय विश्वविद्यालयों में अपीलीय बोर्ड गठित करने के निर्देश दिए हैं।उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बोर्ड के माध्यम से परीक्षार्थियों के मूल्यांकन-पुनर्मूल्यांकन प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण किया जा सकेगा। उच्च शिक्षा मंत्री ने मंगक्वार को विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को अपीलीय बोर्ड जल्द गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के राजकीय विश्वविद्यालयों में प्रचलित व्यवस्थाओं के अलावा यह अतिरिक्त बोर्ड गठित किया जाएगा। बोर्ड तीन सदस्यों का होगा, जिसमें संबंधित विषय के विशेषज्ञ, एक वरिष्ठ  प्राध्यापक तथा एक अन्य प्रशासकीय अधिकारी शामिल रहेंगे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                           पाण्डेय ने बैठक में विश्वविद्यालयों के कुल सचिवों को निर्देशित किया कि जिन पाठयक्रमों में बदलाव की आवश्यकता है, उनका प्रस्ताव बनाकर और अपने विश्वविद्यालय कीे विद्या परिषद से अनुमोदन लेकर उचित निर्णय के लिए सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ स्टडीज को भेजें ।

                           विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. अग्रवाल ने अग्रणी कॉलेजों के प्राचार्यो से कहा कि नये वित्तीय वर्ष 2017-18 के बजट के लिए वे अपने जिले के संबंधित कॉलेजों से प्रस्ताव संकलित कर एक सप्ताह के भीतर उच्च शिक्षा संचालनालय को भेजें, ताकि परीक्षण कर उसे बजट में शामिल किया जा सके।

                      प्रमुख सचिव ने उच्च शिक्षा मंत्री को परीक्षा परिणामों के विश्लेषण, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के अन्तर्गत, आवंटित प्रीपरेटरी ग्रांट, कॉलेज भवन निर्माण,  जनभागीदारी समिति  के गठन आदि से संबंधित जानकारी दी।

                    उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी और प्राचार्य यह सुनिश्चिित करें कि पात्रता रखने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति 31 दिसंबर तक  मिल जाये । इसमें किसी भी प्रकार की  लापरहवाही नहीं होनी चाहिए । बैठक में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान और अखिल भारतीय उच्चतर शिक्षा सर्वेक्षण के बारे में विस्तार से  चर्चा की गई।

                     पाण्डेय ने प्राचार्यो से कहा कि छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए कॉलेजों में लगाए गए वाई-फाई उपकरण ठीक से चल रहे है या नहीं इसका ध्यान रखें। उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बनाया गया ‘सेतू‘ पोर्टल की जानकारी ली । उन्होंने कहा कि इसका उपयोग विद्यार्थियों के साथ-साथ प्राध्यापक भी करें और आवश्यक जानकारी इसके माध्यम से संचालनालय को भेजें ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close