सभी राज्यों में बनेंगे “हुनर हब”,शिल्पकारों का तैयार होगा “डेटा बैंक”

Shri Mi
2 Min Read

man_index_march_minoritiesनईदिल्ली।केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री और संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा है कि अल्पसंख्यक समाज के दस्तकारों-शिल्पकारों की कला-कौशल की विरासत को मार्किट-मौका मुहैया कराने के लिए सभी राज्यों में “हुनर हब” बनाये जायेंगे।नकवी ने कहा कि देश भर के अल्पसंख्यक समाज के दस्तकारों, शिल्पकारों का “डेटा बैंक” तैयार किया जा रहा है। आज नई दिल्ली में आयोजित बहु-क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम (एमएसडीपी), छात्रवृत्ति और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा करने के लिए राज्यों प्रधान सचिवों/अल्पसंख्यक कल्याण प्रभारी सचिवों के सम्मेलन में मुख्तार अब्बास नकवी ने यह बात कही।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                        नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक समाज की पुश्तैनी शिल्पकारी-दस्तकारी को आधुनिक युग की जरुरत के हिसाब से कौशल विकास के जरिये तराशने हेतु बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है जिनमे राजगीर, बढ़ई, जरदोजी, टेलरिंग, हाउस कीपिंग, आधुनिक-आर्गेनिक कृषि, कुम्हार, ज्वेलरी, यूनानी-आयुर्वेद अनुसन्धान, ब्रास, कांच, मिटटी से निर्मित सामग्री का निर्माण शामिल है।

                        केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री ने कहा कि “हुनर हब” के सम्बन्ध में राज्य अपने प्रस्ताव भेजे ताकि अगले वित्तीय वर्ष में कम से कम दो दर्जन राज्यों में ऐसे “हुनर हब” का निर्माण हो सके जहाँ “हुनर हाट” एवं अन्य सामाजिक-शैक्षिक, कौशल विकास की गतिविधियां की जा सके। श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा आयोजित दो “हुनर हाट” बहुत ही लोकप्रिय साबित हुए हैं। “हुनर हाट” के माध्यम से अल्पसंख्यक समाज के दस्तकारों/शिल्पकारों को अपनी कला को देश ही नहीं विदेश के दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने का मौका मिला है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close