छत्तीसगढ़ मे बनेगा,आयुष का सर्वसुविधायुक्त चिकित्सा केंद्र

Shri Mi
3 Min Read

aayush_meet_vsरायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में आयुष विभाग की समीक्षा की। विभाग के अधिकारी ने आयुष विभाग द्वारा आयुर्वेदिक चिकित्सा, होम्योपैथी, यूनानी और योगा एवं प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो के संबंध में पॉवर पाईंट प्रस्तुतीकरण के जरिए मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी।मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि आयुष के अंतर्गत प्रदेश में ऐसा चिकित्सा केन्द्र बनाया जाए,जो देश और दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना सके।डॉ. सिंह ने छत्तीसगढ़ में आयुर्वेदिक चिकित्सा के क्षेत्र में और अधिक बढ़ोत्तरी के बेहतर उपाय करने के निर्देश दिए।सीएम ने वन विभाग (फारेस्ट डिपार्टमेंट) और कृषि विभाग (एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट) से समन्वय कर वनौषधि के रिसर्च करने और उनमें चिकित्सा के बेहतर औषधि गुण वाले जड़ी-बुटियों को खोजने का सुझाव दिया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                           मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश में आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए अधोसंचना का विकास तो किया जा रहा है। इन संस्थाओं में चिकित्सकों और कर्मचारियों की भी पर्याप्त संख्या में व्यवस्था और प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। डॉ. सिंह ने आयुर्वेदिक अस्पतालों में पंचकर्म और बेहतर इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

                          डॉ सिंह ने देश-विदेश के आयुर्वेदाचार्यो को आमंत्रित कर प्रदेश के इन चिकित्सा पद्धतियों के छात्र-छात्राओं और चिकित्सकों को कार्ययोजना तैयार कर प्रशिक्षण प्रदान करने के भी निर्देश दिए।अधिकारियों ने बताया कि आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धतियों को प्रदेश में बेहतर स्थिति में लाने के लिए लोगों में आयुर्वेद के प्रति जागरूकता के साथ-साथ 36-वैद्यराज्यम् और विश्वगुरू परियोजना और क्वालिटी सर्टिफिकेशन आथारिटी के लिए पांच सालो की कार्ययोजना तैयार कर ली गई। इससे आयुर्वेदिक और प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में एक नया आयाम देखने को मिलेगा।

                             इस मौके पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अजय चन्द्राकर, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव सुब्रत साहू, सचिव जनसम्पर्क संतोष मिश्रा, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं आर. प्रसन्ना, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. ए.के. चन्द्राकर और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध संचालक डॉ. सारांश मित्तर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close