795 करोड़ में बनेगी बिलासपुर-मुंगेली-पौड़ी सड़क

Shri Mi
3 Min Read

photo and caption1ccरायपुर।छत्तीसगढ़ में 2515 करोड़ रूपये लागत की चार महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं को केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। यह मंजूरी सोमवार नई दिल्ली में परिवहन मंत्रालय में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी के बीच हुई उच्चस्तरीय बैठक के दौरान मिली। केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी मई में छत्तीसगढ़ के भ्रमण के दौरान अनेक निर्माण परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे ।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                    प्रथम स्वीकृत परियोजना के तहत रायपुर – दुर्ग सड़क मार्ग पर यातायात सुगम बनाने के लिए 350 करोड़ रूपए की लागत से तीन फलाई ओवर का निर्माण किया जायेगा। बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार छत्तीसगढ़ के 18 बाईपास वाले शहरों में आंतरिक सड़क के विकास के लिए 690 करोड़ रूपये व्यय किये जायेंगे।

                इनमें बेमेतरा, सिमगा, बोदला, कवर्धा, मस्तुरी -अकलतरा बायपास,  जांजगीर चांपा बायपास, सक्ती बायपास,  कांकेर, केशकाल, अंबिकापुर, सीतापुर, पत्थलगांव, बैंकुठपुर, सांरगगढ़, चन्द्रपुर और रायगढ़ बायपास शामिल है। बैठक में बालोद-कुसुमकासा-मानपुर के बीच 80 किलोमीटर सड़क मार्ग के निर्माण की भी स्वीकृति मिली। इसकी लागत 680 करोड़ रूपये है।

                   इसी प्रकार बिलासपुर – मंुगेली – पंडरिया-पौड़ी के बीच 104 किलोमीटर लंबाई के सड़क मार्ग के निर्माण पर भी सहमति बनी है। इस सड़क मार्ग के निर्माण पर 795 करोड़ रूपये की लागत आयेगी।

                   बैठक में केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के बीच इस बात पर भी सहमति बनी की हर तीन महीने में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के अधिकारियों की नियमित बैठक होगी जिसमें सड़क निर्माण कार्यो की समीक्षा होगी ताकि निर्माण कार्यो में किसी प्रकार का प्रशासकीय या तकनीकी विलंब न हो।

                     मुख्यमंत्री स्वयं इसकी मानीटरिंग करेंगे। बैठक में लोक निर्माण विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह और परिवहन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close