स्मार्ट सिटी कॉन्सेप्ट से शहरो के विकास को मिली नई गति-अमर

Shri Mi
3 Min Read

sumit_amar_agrawal_raipur_index♦केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री एम.वेंकैया नायडू 26 मई को होंगे शामिल
♦कई शहरों के मेयर,कमिश्नर,मल्टीनेशनल कंपनियों के सीईओ करेंगे अपने अनुभव साझा
रायपुर।
छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने बुधवार को एक निजी होटल में आयोजित तीन दिवसीय ‘‘स्मार्ट सिटी समिट‘‘ का शुभारंभ किया।निकाय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में जब देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की तब सभी के मन में यह विचार आया कि इतने पुराने शहरों को किस तरह आधुनिक और सुव्यवस्थित बनाया जाएगा, इसके लिए राशि कहां से आएगी, परंतु आज इस दिशा मे तेजी से काम हो रहा है और रायपुर शहर स्मार्ट सिटी बनने की दिशा में तेजी से अग्रसर है।रायपुर शहर के 150 साल पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित यह ‘‘स्मार्ट सिटी समिट‘‘ इस बात का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि पहले शहरों में इंटीग्रटेड प्लानिंग का अभाव था। विकास कार्य तो होते थे परंतु इनका सही लाभ वहां के नागरिकांे को नही मिल पाता था। स्मार्ट सिटी की परिकल्पना से इन शहरों के विकास को एक नई दिशा व गति मिली है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                रायपुर के 150 साल पूर्ण होने के अवसर पर रायपुर नगर निगम, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, इलेट्स टेक्नालॉजी प्राइवेट लिमिटेड तथा अविनाश गु्रप द्वारा इस तीन दिवसीय स्मार्ट सिटी समिट का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिन तक चलने वाले इस समिट में छत्तीसगढ़ सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों सहित देश के विभिन्न शहरों के मेयर, कमिश्नर, मल्टीनेशनल कंपनियों के सीईओ, इंवेस्टर, कंसल्टेंट और विषय विशेषज्ञ स्मार्ट सिटी के बारे में अपने अनुभव साझा करेंगे।

                          वहीं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह पहले दिन शाम को आयोजित इंवेस्टर मीट में विभिन्न औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे वहीं केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू समिट के अंतिम दिन 26 मई को इसमें शामिल होंगे।

                             नगरीय प्रशासन मंत्री ने समिट में मौजूद अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि उनके अनुभव और बेस्ट प्रेक्टिसिस का लाभ रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ को मिलेगा।उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चयनित देश के 100 शहरों में छत्तीसगढ़ के दो शहर रायपुर और बिलासपुर शामिल है।

                           इसके साथ ही इसी तर्ज पर राज्य सरकार भिलाई, कोरबा और राजनांदगांव शहर को वहां के नगर निगम व पीपीपी मॉडल से उन्हें स्मार्ट शहर बनाने का कार्य कर रही है।निकाय मंत्री ने बताया कि सालिड वेस्ट मेनेजमेंट में अंबिकापुर शहर ने मिशाल कायम की है जिसकी सराहना पूरे देश में हुई है। इसी तरह अगले चरण में प्रदेश के अन्य शहरों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close