मोबाइल के जरिए भी कालेज में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट, प्रवेश शुरू

Chief Editor
3 Min Read

992_0  रायपुर ।चिप्स तथा उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के युवाओं को राज्य के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए छात्र जीवन चक्र प्रबंधन  योजना के अंर्तगत ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। वर्ष 2017 के इस शैक्षणिक सत्र से राज्य के समस्त निजी महाविद्यालयों के विद्यार्थी भी ऑनलाइन प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।
उच्च शिक्षा विभाग एवं चिप्स के सहयोग से ऑनलाइन प्रवेश के लिए एक विशेष साफ्टवेयर ‘सेतु’ तैयार किया गया है। इसके जरिए प्रदेश के पांच शासकीय विश्वविद्यालयों एवं 400 से अधिक निजी एवं शासकीय महाविद्यालयों में प्रवेश प्रारंभ हो गया है। महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश के लिए नीचे दिए लिंक पर जाकर छात्र अपना पंजीयन कर सकते है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

     https://setu.cgstate.gov.in/Setu_OnlineApplication/Admission/SLCMAdmissionLogin.aspx     

                                      समस्त विद्यार्थी अपने मोबाईल से भी ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। चिप्स द्वारा सेतु योजना के लिए मोबाईल एप भी विकसित किया गया है। नीचे दिये लिंक पर जाकर छात्र यह मोबाईल एप गुगल प्लेस्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।https://play.google.com/store/apps/details?id=in.pwc.com.slcmsetu
उच्च शिक्षा विभाग एवं चिप्स के इस कार्य का लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा और उन्हें अब प्रवेश के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। महाविद्यालयीन में ऑनलाइन प्रवेश के लिए तैयार किए गए इस वेब पोर्टल से प्रदेश के लगभग चार लाख विद्यार्थियों को सीधे फायदा मिलेगा। मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, आंध्रप्रदेश के बेस्ट प्रेक्टिेसेस को इस प्रणाली में शामिल किया गया है। ऑनलाइन प्रणाली से सुविधाएं मिलती है, काम में गति आती है, पारदर्शिता और उत्तरदायित्व बढ़ता है।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा हाल के तीन चार वर्षों में महाविद्यालयीन शिक्षा में गुणवत्ता सुधार पर लगातार काम हो रहा है। विद्यार्थियों के लिए इस नए बेब पोर्टल का लाभ दिलाने के लिए नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है और पायलेट परीक्षण भी किया गया है। इस वेब पोर्टल में महाविद्यालय के पाठ्यक्रमों, परीक्षा, अकादमिक गतिविधियों आदि की जानकारी है। सभी प्रकार के सर्टिफिकेट और डिजिटल लाकर की सुविधा भी दी जा रही है। इस नई सुविधा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए महाविद्यालयों मंें लोक सेवकों के सहयोग से हेल्पडेस्क भी बनाया जा रहा है। चिप्स द्वारा संचालित किए जा रहे इस वेब पोर्टल घर बैठे ही सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है और प्रवेश लिया जा सकता है। इसके अलावा राज्य भर में फैले 12 हजार लोक सेवा केन्द्रों के द्वारा भी विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए 50 रू. प्रति विद्यार्थी की दर से फीस देकर आवेदन किया जा सकता है। विद्यार्थी एक से अधिक कॉलेजों के लिए भी ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। चिप्स द्वारा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाईन आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी सेतु पोर्टल पर भी उपलब्ध करायी गयी है।

close