“प्रयास” के 54 होनहार बच्चों का सम्मान करेंगे सीएम रमन

Shri Mi
2 Min Read

CM-Photo(6)रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सोमवार को शाम 6.30 बजे निवास परिसर में राज्य के प्रयास आवासीय विद्यालयों से आई.आई.टी. और एन.आई.टी. के लिए चयनित 54 बच्चों को सम्मानित करेंगे। मुख्यमंत्री इन बच्चों के सम्मान में रात्रि भोज भी देंगे। इन बच्चों ने इस वर्ष अखिल भारतीय स्तर की संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (जे.ई.ई.) में सफलता हासिल की है। इनमें से 11 बच्चों का चयन आई.आई.टी. के लिए हुआ है।बता दे कि आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश के सभी पांच संभागीय मुख्यालयों – रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर और दुर्ग में छह प्रयास आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें नक्सल प्रभावित इलाकों के दसवीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण बच्चों को हायर सेकेण्डरी स्तर के इन आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिया जाता है और उन्हें गणित और विज्ञान विषय के साथ 11वीं तथा 12वीं की नियमित पढ़ाई की निःशुल्क सुविधा दी जाती है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                 इसके साथ उन्हें इन आवासीय स्कूलों में अखिल भारतीय स्तर की जे.ई.ई. परीक्षा सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के निःशुल्क कोचिंग भी दी जाती है। राज्य में पहला प्रयास आवासीय विद्यालय राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी में जुलाई 2010 मंे शुरू किया गया था। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इसका शुभारंभ किया था। वर्ष 2012 में इस परिसर में बालिकाओं के लिए भी प्रयास विद्यालय शुरू किया गया। इसके साथ ही अगले कुछ वर्षों में बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर और दुर्ग में भी प्रयास विद्यालय संचालित होने लगे।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close