जल्दी ही मोबाइल एप पर फाइल देखकर फारवर्ड कर सकेंगे मंत्रालय के अफसर

Shri Mi
2 Min Read

mantralay_rprरायपुर। मुख्य सचिव विवेक ढांड ने मंत्रालय में डिजिटल सचिवालय परियोजना के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने डिजिटल सचिवालय परियोजना के अंतर्गत किये जा रहे शासकीय कार्याे की जानकारी ली। मुख्य सचिव श्री ढांड ने कहा कि डिजिटल सचिवालय परियोजना के अंतर्गत शीघ्र ही मोबाईल ऐप विकसित किया जाए। जिसके माध्यम से विभागीय अधिकारी फाईलों को न सिर्फ ऑनलाईन देख सकें बल्कि आवश्यकता अनुसार अपने मोबाईल से ही फाईलों को अग्रेषित कर सकें। उन्होंने कहा कि मोबाईल ऐप में मैसेन्जर भी विकसित किया जाए जिससे मंत्रालय के बाहर कार्यरत अन्य शासकीय अधिकारियों के साथ ही पत्र व्यवहार किया जा सके। 

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     बैठक में चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एलेक्स पॉल मेनन ने परियोजना का प्रस्तुतिकरण देते हुए बताया कि मंत्रालय के समस्त विभागों में डाक एवं नस्तियों का डिजिटल सचिवालय ऐप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाईन संचालन किया जा रहा है। इस परियोजना के अंतर्गत मंत्रालय के अधिकतर विभागों की नस्तियों का डिजीटलीकरण किया जा चुका है।

                     एक जनवरी 2017 से मंत्रालय के सभी विभागों के कर्मचारी अधिकारियों का अवकाश आवेदन एवं अनुमोदन ऑनलाईन किया जा रहा है। इस कार्य के सुचारू संचालन के लिए चिप्स द्वारा आवश्यकतानुसार हार्डवेयर, कम्प्यूटर एवं हार्ड-स्पीड स्केनर विभागों को प्रदाय किये जा चुके है। इस योजना के अंतर्गत फाईलो एवं डाक की सुरक्षा के लिए आधारित सत्यापन किया जा सकेगा। साथ ही महत्वपूर्ण डाक एवं फाईलों में आधार अथेन्टिक ई-हस्ताक्षर भी किया जा सकेगा। इस व्यवस्था में फाईलों एवं डाक को पूर्ण सुरक्षा के साथ स्टेट डाटा सेंटर में सुरक्षित रखा जा सकेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close