जेटली 9 जुलाई को जीएसटी सम्मेलन मे आएंगे रायपुर

Shri Mi
2 Min Read
cmindelhi_index_julyरायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि एक जुलाई से लागू गुडस और सर्विसेस टेक्स (जीएसटी) पर छत्तीसगढ़ की जनता और व्यावसायिक संस्थानों ने सकारात्मक रूख दिखाते हुए इसे तेजी से अपनाना शुरू कर दिया है।मुख्यमंत्री ने यह जानकारी केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली को नई दिल्ली में वित्त मंत्रालय में हुई मुलाकात के दौरान दी । मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय वित्त मंत्री को 9 जुलाई को रायपुर में जीएसटी पर आयोजित वृहद सम्मेलन और प्रशिक्षण सत्र के लिए आमंत्रित किया।केन्द्रीय वित्त मंत्री ने इस सम्मेलन में आने के लिए सहर्ष स्वीकृति भी प्रदान की।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केन्द्रीय वित्त मंत्री को छत्तीसगढ़ में जीएसटी के प्रशिक्षण और भावी योजना के बारे में विस्तार से बताया।
उन्होंने कहा कि हम जुलाई माह में विकासखंड स्तर तक 500 से अधिक कार्यशालाएं आयोजित कर रहे है । जिनमें ब्लॉक स्तर पर मुनीम,अकाउण्टेंट तथा कॉमन सर्विस सेंटर के आपरेटर को प्रशिक्षण दिया जायेगा।उन्होंने बताया की इन प्रशिक्षण केन्द्रों में स्थानीय स्तर पर व्यावसायिक संघों, चार्टर्ड अकाउण्टेंट, कर सलाहकार को भी सम्मिलित किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय वित्त मंत्री को बताया कि राज्य में कुल पंजीकृत व्यवसायियों के लगभग 92 प्रतिशत व्यवसायियों ने जीएसटी में पंजीकरण करा लिया है । इनमें से अधिकांश को जीएसटी के प्रावधानों की जानकारी भी दी जा चुकी है । उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के लिए जीएसटी एक्ट और नियम की सरल भाषा में जानकारी के लिए ब्रोशर , पम्पलेट , पीपीटी , एफएक्यू , टवीटर , फेसबुक और अन्य माध्यमों से उपलब्ध करायी जा रही है। व्यवसासियों की शंका के समाधान के लिए भी तंत्र विकसित किया गया है ।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close