रायपुर में खुलेगा गुजरात पर्यटन निगम का सूचना ब्यूरो

Shri Mi
3 Min Read

ek_bharat_indexरायपुर।रायपुर में गुजरात सरकार के पर्यटन विकास निगम का सूचना ब्यूरो खोलने की तैयारी की जा रही है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महात्वाकांक्षी योजना ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के अंतर्गत गुजरात राज्य और छत्तीसगढ़ राज्य कला, संस्कृति, खेल-कूद और पर्यटन की विभिन्न गतिविधियों में परस्पर भागीदारी निभा रहे हैं।यह जानकारी छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्रालय में हुई बैठक में दी गई। छत्तीसगढ़ के संस्कृति, पर्यटन और ग्रामोद्योग विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह ने एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के तहत प्रदेश में चल रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की।बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार के समाज कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा, संचालक खेल एवं युवा कल्याण अविनाश चम्पावत, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के प्रबंध संचालक एम.टी. नंदी, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के संचालक आशुतोष मिश्रा मौजूद थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                      इस मौके पर गुजरात राज्य पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक जेनु देवन भी मौजूद थे।देवन ने इस मौके पर प्रस्तावित गुजरात के पर्यटन सूचना ब्यूरो के लिए महंत घासीदास संग्रहालय परिसर स्थित छत्तीसगढ़ सरकार की गढ़ हटरी का स्थल निरीक्षण किया।

                                    अधिकारियों ने मंत्रालय में हुई बैठक में बताया कि योजना के अंतर्गत होने वाले आगामी कार्यक्रमों में दोनों राज्यों के युवाओं, स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं, लोक कलाकारों और किसानों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी, जिससे दोनों राज्यों के लोग एक-दूसरे की कला, संस्कृति, खेल-कूद, पर्यटन, कृषि एवं कला कृतियों के बारे में और अच्छे से जान सकेंगे।

                                     बैठक में गुजरात टूरिज्म कार्पोरेशन के प्रबंध संचालक ने बताया कि छत्तीसगढ़ में गुजरात का एक टूरिज्म इनफारमेशन ब्यूरो खोला जाएगा। इसके लिए उन्होंने संस्कृति एवं पुरातत्व संचालनालय परिसर स्थित गढ़ हटरी का स्थल निरीक्षण भी कर लिया है। उल्लेखनीय है कि ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ योजना के तहत गुजरात और छत्तीसगढ़ सरकारों ने दोनों राज्यों की कला-संस्कृति, खेल, शिक्षा, कृषि, पर्यटन और अन्य विभागों के बीच परस्पर सहयोग के लिए और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए कुछ माह पूर्व एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।

                                 यह एमओयू गुजरात के कच्छ इलाके में स्थित ढोरढो नामक स्थान में हुआ था। एमओयू के तहत अब तक कई गतिविधियां हो चुकी हैं।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close