WhatsApp में जल्द आ सकती है पैसे भेजने की सुविधा

Shri Mi
3 Min Read

whatsappसीजीवाल।व्हॉट्सऐप से पैसे भेजने का फीचर भी जल्द आने वाला है। व्हॉट्सऐप इस सिस्टम पर काम कर रहा है। यह सिस्टम यूपीआई आधारित होगा। भारत में व्हॉट्सऐप के 20 करोड़ यूजर्स को अब इसके माध्यम से पैसे भेजने का सपना जल्द ही सच होगा। चंद सेकेंडों में किसी को भी पैसे भेज सकेंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                           WhatsApp के इसी हफ्ते रिलीज हुए एंड्रॉयड ऐप के बीटा वर्जन में इस फीचर को देखा गया है। WABetaInfo ब्लॉग के मुताबिक, व्हाट्सऐप एंड्रॉयड 2.17.285 बीटा में पेमेंट फीचर के लिए एक अलग पेज है, जो अभी छिपा हुआ है।

डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

                       इस ब्लॉग में व्हॉट्सऐप के पेमेंट फीचर की एक तस्वीर भी साझा की है। इस तस्वीर को देखने पर पता चलता है कि व्हाट्सऐप के जरिए यूपीआई का इस्तेमाल कर पैसों को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) किया जा सकेगा। यूपीआई, आधार के जरिए काम करता है। यूपीआई के इस्तेमाल के साथ ही, एक बैंक से दूसरे बैंक में तुरंत पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे, क्योंकि यूपीआई आईएमपीएस प्रोटोकॉल पर काम करता है।

                         कई दूसरी मैसेजिंग सर्विस जैसे वीचैट और हाइक मैसेंजर ने पहले ही पेमेंट सर्विस सपोर्ट दे दिया है। हालांकि, व्हाट्सऐप में इस सपोर्ट के आने के बाद भारत में डिजिटल पेमेंट में बढ़ोत्तरी देखी जाएगी। पिछले साल नोटबंदी के साथ, मोबाइल पेमेंट ऐप जैसे कि पेटीएम (भारत में सबसे लोकप्रिय ऐप) और मोबिक्विक के ट्रांजेक्शन और यूजर बेस की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई। हालांकि, इनमें से किसी के भी एक्टिव यूजर व्हाट्सऐप के बराबर नहीं हैं। मजेदार बात है कि, व्हाट्सऐप को अब पेटीएम ने चुनौती देने की तैयारी कर ली है और मोबाइल वॉलेट ऐप पेटीएम भी जल्द नया मैसेजिंग फीचर लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close