मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण के लिए नई पहल : भारत निर्वाचन आयोग के ERO NET से हागा अब काम

Chief Editor
2 Min Read

ero netरायपुर।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों के शुद्धिकरण की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में आयोग द्वारा आज मतदाता सूचियों से संबंधित राज्य स्तर पर संधारित डाटाबेस को राष्ट्रीय स्तर पर सुव्यवस्थित संधारित करने के लिए ईआरओ नेट (ERO NET) शुरू की गई है। इसके माध्यम से देश के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी राष्ट्रीय स्तर पर एक ही प्लेटफार्म पर कार्य कर पाएंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  सुब्रत साहू ने  यहां बताया कि मजबूत एवं सुदृढ़ लोकतंत्र के लिए निर्वाचन प्रक्रिया का स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी होना अत्यंत आवश्यक है। निर्चाचन प्रक्रिया में मतदाता सूची एक महत्वपूर्ण तत्व  है। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों को शुद्ध बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास किए हैं। पूर्व में मतदाता सूचियां मैनुअल रूप में तैयार की जाती थी। इन सूचियों में मतदाताओं के फोटो भी नहीं होते थे। आयोग के मार्गदर्शन में अब मतदाताओं के फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार कर मतदान के समय उपयोग किया जा रहा है। इसका एक सुरक्षित और बड़ा डाटाबेस तैयार किया गया है। वर्तमान में डाटाबेस राज्य स्तर पर संधारित किया जाता है।

भारत निर्वाचन आयोग ने अब इस डाटाबेस को राष्ट्रीय स्तर पर संधारित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए आज ईआरओ नेट ( ERO NET) शुरू की गई। इसके शुरू हो जाने से आम नागरिक अब एनव्हीएसपी (NVSP) पोर्टल के माध्यम से नाम जोड़ने, हटाने तथा संशोधन करने के कार्य ऑनलाइन करवा सकेंगे। किसी व्यक्ति का नाम किसी भी राज्य की विधानसभा में होने पर भी डुप्लीकेट या मल्टीपल प्रविष्टि को साफ्टवेयर में तत्काल चेक किया जा सकता है। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के बीच आपसी संवाद के लिए भी यह पोर्टल उपयोगी होगा।

close