IIT प्रवेश परीक्षा अगले साल से होगी पूरी तरह ऑनलाइन

Shri Mi
2 Min Read

imagesनईदिल्ली।IIT में प्रवेश लेने के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा को ऑनलाइन करने का फैसला लिया गया है। मद्रास आईआईटी में हुई मीटिंग में संयुक्त एडमिशन बोर्ड ने ये फैसला लिया है। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों समेत सभी आईआईटी में प्रवेश लेने के लिए अगले साल 2018 से छात्रों को ऑनलाइन टेस्ट देना होगा।  मीटिंग में आईआईटी मद्रास के निदेशक और संयुक्त एडमिशन बोर्ड के चेयरमैन भास्कर राममूर्ति ने बताया ऐपेक्स बॉडी ने तय किया है कि जेईईई एडवांस की प्रवेश परीक्षा को अगले साल से ऑनलाइन आयोजित करवाया जाएगा और इसके बारे में आगे की जानकारी जेएबी द्वारा जल्द ही मुहैया करवा दी जाएगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

                   जानकारी के मुताबिक परीक्षा को ऑनलाइन करवाने के पीछे का उद्देश्य पार्दशिता लाना और पेपर को लीक होने से रोकना है और साथ ही परीक्षा के नतीजे आने में भी देरी नहीं होगी।

क्या है आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा
आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (IIT JEE) की परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिये की जाती है। इसमें गणित, भौतिकी एवं रसायन विज्ञान विषयों के प्रश्नपत्र होते हैं। यह परीक्षा बहुत ही कठिन मानी जाती है एवं इसके लिये तैयारी कराने के लिये पूरे भारत में जगह-जगह ‘प्रशिक्षण संस्थान’ खुल गये हैं।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close