एडवांस फिचर्स के साथ आएगा 1000 रुपये का नोट

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

CURRENCYनई दिल्ली—सरकार जल्द ही एडवांस सिक्योरिटी फीचर्स में 1000 रुपये के नए नोटों की छपाई शुरू करा सकती है। बीते साल  आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया था। यह जानकारी डीएनए में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक सामने आई है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                          सूत्रों के अनुसार रिपोर्ट में बताया गया है कि 1000 रुपये के नए नोटों की छपाई शुरू हो चुकी है। नया नोट बाजार में दिसंबर के अंत तक आ सकता है। सूत्र के अनुसार मैसूर कर्नाटक और सालबानी पश्चिम बंगाल प्रिंटिंग प्रेस को नए नोटों की छपाई के लिए तैयार किया जा रहा है।

                        एक बैंक अधिकारी के अनुसार 1000 रुपये के नए नोट लाने के पीछे का उदेश्य मौजूदा समय में 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोटों के बीच के गैप को कम करना है। अधिकारी ने यह भी बताया कि दो हजार रुपये के नोट वैध रहेंगे।

200 का नोट निकलने में लगेगा वक्त,

                   200 रुपए का नया नोट चरणबद्ध तरीके से एटीएम मशीनों में लाया जाएगा। पहले मशीनों को रीसैट किया जाएगा। कैसेट में 200 रुपए के नोट को व्यवस्थित किया जा सके। 200 रुपए का नया नोट लाने के पीछे का गणित बताया जा रहा है कि नया नोट बाजार में आने से बड़े मूल्यवर्ग के बदले फुटकर लेन-देन में आसानी होगी।

Share This Article
close