चीन-अमेरिका के बाद अब जर्मनी में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे सुशांत शुक्ला

Chief Editor
2 Min Read

sushant shuklaaबिलासपुर ।  एक अंतर्राष्ट्रीय  प्रतिनिधि मंडल की कार्यशाला में भारत का प्रतिनिंधि मंडल शामिल होगा ।जिसका नेतृत्व सुशांत शुक्ला(राष्ट्रीय संयोजक,स्वच्छ भारत प्रकल्प) करेंगे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

यह प्रतिनिधिमंडल The Junge Union (Youth Wing of CDU) जो कि जर्मनी के सत्ताधारी पार्टी का युवा विंग है ,  के द्वारा आयोजित विश्व युवा राजनेता सम्मेलन मे भाग लेगा जो कि 4. से -8  अक्टूबर  तक जर्मनी के ड्रेसडर्न शहर में आयोजित है जर्मनी के संघीय गणराज्य में राजनीतिक दलों के युवा संगठन दुनिया भर के कई देशों के राजनैतिक विंषयो पर चर्चा करेंगे।  जिसमे कोनराड ऐडेनौएर फाउंडेशन परियोजना सहयोगी हैं। परियोजना का लक्ष्य लोकतंत्र के प्रचार में युवाओं को राजनीतिक दलों मे भागीदारी और हितों के प्रतिनिधित्व की संभावना दिखाने के लिए है ।

कई यूरोपीय एवं अन्य देशों के राजनीतिक युवा संगठनों के प्रतिनिधियों के लिए आगंतुक कार्यक्रम सहभागी के रूप में,जर्मनी के के सत्ताधारी पार्टी के युवा संघठन जुंज यूनियन के उदाहरण के साथ विश्व भर युवा नेताओं को एक युवा संघ के कार्यों और कामकाज पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

वार्षिक जर्मन दिवस पर इस प्रकार कार्यक्रम होना बहुत ही अहम है। सम्मेलन में चर्चा होगी यूरोप में राजनीतिक दलो के काम के मुख्य विषयों, पूरे संगठनो में युवा संगठनों के हितों का प्रतिनिधित्व करने के तरीके और एक युवा संगठन की स्थापना और वित्तपोषण किस तरह से हो
पूरे सम्मेलन में भारत के युवा प्रतिनिंधि के रुप में सुशांत शुक्ला कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।इस यात्रा के दौरान वो जर्मनी की राजधानी बर्लिन,सम्मेलन का आयोजन करने वाले ड्रेसडर्न,नीदरलैण्ड के शहर एम्सड्रम,चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग भी जायेंगे
इस से पूर्व भी सुशांत शुक्ला अंतराष्ट्रीय युवा नेता सम्मेलन के लिये चीन एव अमेरिका के न्यूयार्क मे भारत का प्रतिनिंधित्व कर चुके है ।

close