नहीं मिला दिवाली तोहफा,बढ़ेगी महंगाई,ब्याज दरों में बदलाव नहीं

Shri Mi
2 Min Read

rbi_logoनईदिल्ली।रिज़र्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो और रिवर्स रेपो दर समान ही बरकरार रखी है। रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट दर 6 फीसदी और रिवर्स रेपो दर 5.75 फीसदी पर बरकरार रखी है। इससे पहले आरबीआई के ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम ही थी। नोटबंदी और जीएसटी जैसे कदमों के चलते जीडीपी विकास दर में दबाव के जानकार उम्मीद कर रहे थे कि संभव है कि रिज़र्व बैंक ब्याज दरों में कोई बदलाव न करें। साथ ही रिज़र्व बैंक ने विकास दर का अनुमान 7.3 फीसदी से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा रिज़र्व बैंक ने एसएलआर में 50 आधार अंकों की कटौती कर 20 फीसदी से घटाकर 19.5 फीसदी कर दी है।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                           सभी व्यवसायिक बैंकों को अपने हर दिन के कारोबार के अंत में नकद, सोना और सरकारी सिक्यॉरिटीज में रुप में एक निश्चित अनुपात में बतौर निवेश एक खास रकम रिजर्व बैंक के पास रखना जरूरी होती है। यह दर ही एसएलआर कहलाती है। आरबीआई मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि महंगाई दर 4.2 से 4.6 फीसदी के बीच बनी रहने की संभावना है। 

TAGGED:
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close