प्रदेश का एक जिला,जहां सरकारी अस्पतालों में बेटी होने पर माता-पिता को दिया जाता है ग्रीटिंग कार्ड

Shri Mi
4 Min Read

jansamvad_meeting_firstरायपुर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना -बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में लगातार अच्छी सफलता मिल रही है। इस योजना के बहतरीन नतीजे आ रहे हैं। मुख्य सचिव विवेक ढांड की अध्यक्षता में मंत्रालय में ’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के राज्य स्तरीय कार्य दल की बैठक हुई, जिसमें योजना के ’रायगढ़ मॉडल’ की विशेष रूप से तारीफ की गयी। प्रदेश भर में कन्या भ्रूण की रक्षा के लिए सोनाग्राफी सेंटरों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए। श्री ढांड ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना आधिकारिक रूप से वर्तमान में केवल रायगढ़ जिले में चल रही है, लेकिन हमें पूरे प्रदेश के 660 पंजीकृत सोनोग्राफी सेंटरों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।मुख्य सचिव ने इस बात पर खुशी जताई कि रायगढ़ जिले के सरकारी अस्पतालों (प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों) में महिलाओं के संस्थागत प्रसव की संख्या 92 प्रतिशत से बढ़कर 97 प्रतिशत हो गई है। गर्भवती माताओं का पंजीयन करते हुए संस्थागत प्रसव को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। श्री ढांड ने कहा कि रायगढ़ शायद छत्तीसगढ़ का इकलौता जिला है, जहां इन सरकारी अस्पतालों में बेटियो का जन्म होने पर उनके माता-पिता को ग्रीटिंग कार्ड देकर उनका अभिनंदन भी किया जाता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                                         उन्होंने इसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जनजागरण की दृष्टि से एक नया और अच्छा प्रयोग बताया। उन्होंने कहा-रायगढ़ जिले को इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है। अधिकारियों ने बैठक में बताया कि पूरे देश में न्यूनतम शिशु लिंग अनुपात के आधार पर जिन 100 जिलों का चयन किया गया था, उनमें छत्तीसगढ़ का रायगढ़ भी शामिल है।

                                                        बच्चों के जन्म के समय लिंग आधारित भेद-भाव को समाप्त करने के लिए जन-जागरण इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। छत्तीसगढ़ में रायगढ़ के बाद इस योजना में बालोद, जांजगीर-चांपा, जशपुर, कबीरधाम और नारायणपुर में भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की तर्ज पर कार्य संचालित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

                                                      बैठक में प्रमुख सचिव वित्त अमिताभ जैन, महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव डॉ. एम. गीता, गृह विभाग के सचिव अरूण देव गौतम, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव विकास शील, समाज कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव पी.सी. मिश्रा, स्वास्थ्य विभाग के सचिव अनिल साहू, और योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी विभाग के सचिव आशीष भट्ट, विशेष सचिव नगरीय प्रशासन डॉ. रोहित यादव, विशेष सचिव आदिम जाति विकास रीना बाबा साहेब कंगाले सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

                                                     मुख्य सचिव ने बैठक में कलेक्टर रायगढ़ शम्मी आबिदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस योजना की प्रगति की जानकारी ली।ढांड ने कहा कि प्रदेश में प्रति एक हजार बालकों पर बालिकाओं की संख्या 993 है। यह एक अच्छी स्थिति है। उन्होंने रायगढ़ जिले में योजना शुरू होने के बाद लिंग अनुपात बेहतर होने को एक अच्छा संकेत बताया।

                                              कलेक्टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जानकारी दी कि रायगढ़ जिले में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार प्रति एकहजार बालकों पर बालिकाओं की संख्या 947 थी, लेकिन बीच में वर्ष 2014-15 में यह घटकर 918 रह गई थी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत मे ंशुरू की गई बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना ने छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले को शामिल किए जाने के बाद प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कई कदम उठाए गए। इसके फलस्वरूप वर्ष 2015-16 में प्रति एक हजार बालकों पर बालिकाओं की संख्या बढ़कर 928 और पिछले वर्ष 2016-17 में 936 हो गई।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close