राज्य अलंकरणों की घोषणा,राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा सम्मान

Shri Mi
6 Min Read

cg_gov_logoरायपुर।राज्य स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर छत्तीसगढ़ सरकार ने मंगलवार को समाज के विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं और संस्थाओं के लिए राज्य अलंकरणों की घोषणा कर दी गई। ये अलंकरण नया रायपुर में कल एक नवम्बर से शुरू हो रहे पांच दिवसीय राज्योत्सव 2017 के समापन समारोह में पांच नवम्बर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के हाथों दिए जाएंगे।मुख्यमंत्री  डॉ. रमन सिंह ने राज्य अलंकरणों के लिए चयनित नागरिकों और संस्थाओं को बधाई दी है। प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति मंत्री दयालदास बघेल ने इन अलंकरणों के लिए चयनित नामों की घोषणा की। इनमें तीन संस्थाएं और 20 नागरिक शामिल हैं।उन्होंने बताया कि शहीद वीर नारायण सिंह सम्मान ग्राम तेन्दूभाठा जिला बेमेतरा के घनश्याम सिंह ठाकुर को दिया जाएगा। आदिम जाति विकास विभाग द्वारा यह सम्मान आदिवासियों और समाज के पिछड़े वर्गों के उत्थान में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा खेल गतिविधियों के लिए गुण्डाधूर सम्मान राजनांदगांव की कुमारी रेणुका यादव को तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला उत्थान के क्षेत्र में मिनीमाता सम्मान रिसाली सेक्टर, भिलाई नगर की गीता बंजारे को दिया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                              बघेल ने बताया कि जनसम्पर्क विभाग द्वारा स्थापित पंडित माधव राव सप्रे राष्ट्रीय रचनात्मकता सम्मान प्रदेश के वरिष्ठ लेखक और पत्रकार राजधानी रायपुर निवासी डॉ. हिमांशु द्विवेदी को प्रदान किया जाएगा। इसी कड़ी में जनसम्पर्क विभाग की ओर से प्रिंट मीडिया (हिन्दी) के लिए चंदूलाल चंद्राकर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार के लिए राज्य के वरिष्ठ पत्रकार श्री आसिफ इकबाल और चंदूलाल चंद्राकर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार इलेक्ट्रानिक मीडिया (हिन्दी) के लिए राजधानी रायपुर के टेलीविजन पत्रकार अवधेश मिश्रा का चयन किया गया है। अंग्रेजी प्रिंट मीडिया के अंतर्गत मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार वरिष्ठ पत्रकार ई.व्ही. मुरली (रायपुर) को प्रदान किया जाएगा।

                               संस्कृति मंत्री ने बताया कि सामाजिक चेतना और दलित उत्थान के लिए आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग की ओर से गुरू घासीदास सम्मान मुंगेली जिले के ग्राम हथनीकला की संस्था – संत भक्ति पंथी कल्याण समिति को और सहकारिता के क्षेत्र में ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान मुंगेली जिले के ही ग्राम सरगांव की संस्था – बिल्हा सहकारी विपणन संस्था को प्रदान किया जाएगा। उर्दू भाषा की सेवा के लिए आदिम जाति विकास विभाग के अंतर्गत हाजी हसन अली सम्मान राजधानी रायपुर के छोटा अशोक नगर निवासी मोहम्मद सज्जाद अली को और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अंतर्गत तीरंदाजी के लिए महाराजा प्रवीरचंद भंजदेव सम्मान शिवतराई जिला बिलासपुर के यशपाल ध्रुव को प्रदान किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से पंडित रविशंकर शुक्ल सम्मान सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक क्षेत्र में अभिनव प्रयासों के लिए समाजसेवी संस्था – छत्तीसगढ़ मितानिन को और संस्कृति विभाग की ओर से संगीत और कला के क्षेत्र में चक्रधर सम्मान राजधानी रायपुर के प्रसिद्ध गायक और संगीतकार मदन चौहान को दिया जाएगा। साहित्य/ आंचलिक साहित्य के क्षेत्र में संस्कृति विभाग के ही अंतर्गत पंडित सुंदरलाल शर्मा सम्मान के लिए रायपुर के डॉ. सुरेन्द्र दुबे का चयन किया गया है। संस्कृति विभाग द्वारा लोक कला/लोकशिल्प के क्षेत्र में दाऊ मंदराजी लोक कला सम्मान राजनांदगांव की प्रसिद्ध गायिका कविता वासनिक को दिया जाएगा।

                          संस्कृति मंत्री ने बताया कि कृषि के क्षेत्र में डॉ. खूबचंद बघेल सम्मान के लिए ग्राम अचानकपुर, जिला दुर्ग के प्रगतिशील किसान रोहित कुमार साहू  का चयन किया गया है। सामाजिक समरसता के क्षेत्र में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा महाराजा अग्रसेन सम्मान चौबे कॉलोनी रायपुर निवासी सीताराम अग्रवाल को दिया जाएगा। दानशीलता, सौहार्द्र और अनुकरणीय सेवाओं के लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से दानवीर भामाशाह सम्मान दूधाधारी मठ रायपुर के महंत रामसंुदर दास का चयन किया गया है। आयुर्वेद चिकित्सा के क्षेत्र में धनवंतरी सम्मान स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉ. देवेन्द्र कुमार कटारिया को दिया जाएगा। मछली पालन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए बिलासा बाई केंवटिन सम्मान मत्स्य पालन विभाग की ओर से रायगढ़ जिले के ग्राम झनकपुर निवासी श्री यशंवत कुमार केंवट को प्रदान किया जाएगा।

                               बघेल ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग की ओर से संस्कृत भाषा सम्मान मैत्रीकुंज भिलाई नगर निवासी सुश्री शकुंतला शर्मा को प्रदान किया जाएगा।आदिवासियों की सेवा और उनके उत्थान के कार्यों में सराहनीय योगदान के लिए आदिम जाति विकास विभाग की ओर से डॉ. भंवर सिंह पोर्ते सम्मान रिसाली सेक्टर भिलाई नगर की संस्था बहुउद्देश्यीय जनजागरण सेवा समिति को दिया जाएगा। अपराध अनुसंधान के क्षेत्र में गृह विभाग की ओर से पंडित लखनलाल मिश्र सम्मान के लिए राजनांदगांव जिले के सोमनी थाना प्रभारी श्री संजय पुंढीर का चयन किया गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close