संवैधानिक अधिकारों का हनन..जोगी ने बताया सामने हैं चुनौतियां…

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

jogi..रायपुर—जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ अध्यक्ष अजीत जोगी ने प्रदेशवासियों को संविधान दिवस की शुभकामनाएं दी है। जोगी ने देशवासियों को संविधान दिवस की बधाई दी है। उन्होनेक हा कि देश का संविधान 26 नवंबर 1949 को पारित हुआ। इसलिए इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।  जोगी ने बताया कि भारत का संविधान दुनिया के किसी भी गणतांत्रिक देश से सबसे बड़ा लिखित संविधान हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

         जोगी ने भारतीय संविधान की तारीफ करते हुए कहा कि महान भारत का महान संविधान महान विभूतियों ने बनाया है। संविधान के प्रस्तावना में हम भारत के लोग…..जो नागरिकों की गरिमा, देश की एकता और अखण्डता पर बल देता हैं। लेकिन मौजूदा समय में संविधान के सामने अनेक चुनौतियां हैं।

             जोगी ने बताया कि हमारा संविधान समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान की बात करता है। आदर्श राज्य की स्थापना के लिए के लिए गांव गरीब, मजदूर और किसान के विकास की बात करता हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में जमीनी हकीकत कुछ अलग बयां करती है। अन्नदाता आत्महत्या कर रहे हैं। गरीब, मजदूर, पलायन करने को मजबूर हैं। युवाओं के माथे पर बेरोजगारी की चिंता पढ़ी जा सकती है। नारी अस्मिता खतरे में हैं।

               जोगी ने बताया कि संविधान निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर ने कहा था किसी भी देश का संविधान कितना भी अच्छा हो उसे चलाने वाले अच्छे नहीं तो उसका कोई मतलब नहीं होगा।

 

close