वार्षिकोत्सव में दिखी संस्कृति व शिक्षा की झलक-संजय श्रीवास्तव

Shri Mi
3 Min Read
cfa_index_1_jpgnavrang_public_schoolरायपुर।चन्द्रशेखर आजाद वार्ड द्वारा प्रति वर्ष की भाॅति इस वर्ष भी वार्षिक उत्सव कार्यक्रम का आयोजन नवरंग पब्लिक स्कूल में किया गया।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे रायपुर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष एवं भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा कि सत्र की समाप्ति के दौरान एक विशेष उत्सव का आयोजन किया जाता है, जिसे हम वार्षिक उत्सव कहते हैं।संजय ने आगे कहा कि मुझे बच्चों के बीच उपस्थित होने में अत्यन्त हर्ष का अनुभव हो रहा है क्योंकि बच्चे उन सुकुमार पौधों के समान है जो आगे चलकर एक विशाल वृक्ष का रूप धारण कर समाज को स्वादिष्ट फल प्रदान करेंगे । कल यही बच्चे देश के कर्णधार बनेंगे।संजय ने कहा कि बालक का पूर्ण रूपेण सर्वागीण विकास करना ही शिक्षा का उद्देश्य है। बाल्यावस्था में ही सभी वस्तुओ का ज्ञान होना चाहिये जिसका उपयोग नित्य-प्रति व्यवहारिक जीवन में होता है । इसलिये विद्यालय में बालक के लिए वे सभी अवसर उपलब्ध कराये जिनका लाभ उठाकर वह पाठ्य-पुस्तको के अतिरिक्त व्यवहारिक ज्ञान को प्राप्त करता है।



Join Our WhatsApp Group Join Now
उन्होंने आगे कहा कि विद्यालय में समय-समय पर अनेक प्रकार के खेल-कूद, संगीत, कविता, निबन्ध आदि प्रतियोगिताएँ होनी चाहिए। जिस प्रकार घर के त्यौहारो का बहुत बड़ा महत्व होता है, उसी प्रकार विद्यालय के उत्सवों का भी बहुत महत्त्व है, जिनसे छात्रो का बौद्धिक विकास होता है। समय-समय पर बच्चों को ऐसे अवसर मिलते रहे जिसमे बच्चे अपनी योग्यता का प्रदर्शन सार्वजनिक रूप से कर सके । इन उत्सवो में बच्चों को  बडी रुचि के साथ भाग लेना चाहिए और इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिये।



बच्चों को अपने विद्यालय के वार्षिकोत्सव को जीवन भर याद रखेगें और उनसे प्रेरणा लेते रहेंगे। विद्यालय में कई उत्सव मनाये जाते हैं जिनमे से विद्यालय का वार्षिकोत्सव सबसे अधिक महत्त्व रखता है । यह उत्सव प्रत्येक विद्यालय में वर्ष में एक बार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । इस कार्यक्रम में पार्षद यशोदा कमल साहू, पार्षद प्रतिनिधि कमल साहू प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 
Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close