लंच विद कलेक्टर में दंतेवाडा के बच्चों को मिले 12वीं बोर्ड में बेस्ट स्कोर के टिप्स

Shri Mi
3 Min Read

Saurabh-Kumar_index_300x250दंतेवाडा-इस हप्ते के लंच विद कलेक्टर कार्यक्रम में मेहमान बने शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला दंतेवाड़ा के बच्चों को मार्गदर्शन देते कलेक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि अपने भविष्य के प्रति सजग रहकर पूरी लगन एवं मेहनत के साथ पढ़ाई करें,ताकि आशातीत सफलता मिले। उन्होंने 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को समय का सदुपयोग करने की समझाईश देते कहा कि चिकित्सा,इंजीनियरिंग या अन्य संकाय की उच्च शिक्षा अच्छा से अच्छा कॉलेज में प्राप्त करने के लिए बोर्ड परीक्षा में ज्यादा प्राप्तांक होना जरूरी है। अभी जो समय है उसका पूरा उपयोग करें,सजगता के साथ स्वयं के लिए समय निकालें और योजनाबद्व ढंग से पढ़ाई करें। इस मौके पर स्थानान्तरित जिला पंचायत सीईओ डॉ गौरव सिंह ने कहा कि शिक्षा से ही विकास की दिशा नय होती है। यहां के बच्चे पढ़-लिखकर अच्छे पदों पर जायेंगे और विभिन्न सेक्टरों में बढिय़ा काम करेंगे,तो दंतेवाड़ा जिले की छवि और अधिक निखरेगी। उन्होंने जीवविज्ञान संकाय में अध्ययनरत् छात्र राजेन्द्र कुमार और दिलचंद नाग के प्रश्नों का समाधान करते बताया कि जिले में पढ़ाई के लिए बेहतर व्यवस्था है।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

Join Our WhatsApp Group Join Now

12वीं बोर्ड में उत्कृष्ट सफलता हासिल करने वाले बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए हरसंभव मदद दी जाती है। उजर 100 के तहत ऐसे बच्चों किसी भी कॉलेज या उच्च संस्थान में पढ़ाई के लिए सहायता सहित छात्रवृत्ति दी जाती है। उन्होंने इन छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अपना लक्ष्य तय कर आगे बढऩे ढृढ़संकल्प के साथ मेहनत करें सफलता अवश्य मिलेगी। स्थानांतरित जिला पंचायत सीईओ डॉ गौरव सिंह ने उक्त छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा के बारे में भी विस्तारपूर्वक अवगत कराया। वहीं ज्योति कुंजाम को चिकित्सा एवं नर्सिग की पढ़ाई के लिए प्रोत्सहित करते बताया कि 12वीं की परीक्षा अच्छे नंबर से उत्तीर्ण कर नर्सिग की प्रवेश परीक्षा के जरिये शासकीय या निजी नर्सिग कॉलेज में प्रवेश लिया जा सकता है।

उन्होंने को इंजीनियरिंग की उच्च शिक्षा के लिए मार्गदर्शन दिया। वहीं सुजीत कुमार को प्रेक्टीकल वायभा की बेहतर तैयारी हेतु बताया कि अपने विषय की गहन पढ़ाई कर पूरी तैयारी करेंगे तो मन में भय नहीं रहेगा। इस दौरान आरती भास्कर,नम्रता रजक,बामन कुमार आदि छात्र-छात्राओं ने पढ़ाई और अन्य रचनात्मक गतिविधियों से संबंधित अपनी जिज्ञासा को अवगत कराया। वहीं अधिकारियों तथा विशेषज्ञों ने इन छात्र-छात्राओं को शंकाओं का समाधान किया। कार्यक्रम के अंत में सहायक संचालक शिक्षा अहिल्या ठाकुर ने आभार व्यक्त किया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close