विकास, सद्भावना, शांति, सौहार्द एवं प्रेम के मार्ग पर चल रहा है छत्तीसगढ़-डाॅ. रमन सिंह

Chief Editor
5 Min Read

guru_ghasida_bilha_indexबिलासपुर-मनखे-मनखे एक समान की भावना के साथ छत्तीसगढ़ राज्य विकास, सद्भावना, शांति, सौहार्द एवं प्रेम के मार्ग में चल रहा है। संत बाबा गुरूघासीदास ने धर्म का रास्ता दिखाया। उस रास्ते पर चलकर मानवता के लिए कार्य करना होगा। उनका पवित्र संदेश हमारे मन, वचन एवं कर्म में शामिल हो। यह उद्गार मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने आज बिल्हा में आयोजित संत बाबा गुरूघासीदास की 261वीं जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में व्यक्त किया।बिल्हा के अग्रसेन काॅलेज मैदान में आयोजित उक्त समारोह में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि संत बाबा गुरूघासीदास ने अपने जन्मस्थली और कर्मस्थली में तप किया और सिद्धी प्राप्त कर समाज के उद्धार के लिए निकल पड़े। जनता के कष्टों का निवारण किया। बाबा की जन्मस्थली गिरौधपुरी में आज भी जो सच्चे मन से जाता है उनकी मन्नत अवश्य पूरी होती है।बाबा द्वारा दिए गए 7 संदेश हमें मानवता से जोड़ते हंै।इस अवसर पर नगरीय प्रशासन, उद्योग एवं वाणिज्यिक कर मंत्री अमर अग्रवाल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण मंत्री पुन्नूलाल मोहले और सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री दयालदास बघेल, सांसद लखनलाल साहू विशेष रूप से उपस्थित थे।




आज देश-विदेश में बड़े-बड़े सेमीनार होते हैं, जहां स्त्री-पुरूष के अधिकारों की बातें की जाती है। लेकिन सैकड़ों वर्ष पहले बाबा जी ने कह दिया था कि मनखे-मनखे एक समान है। स्त्री और पुरूष की समानता की बाते उन्होंने कही थी और बेटी को भी बेटे के समान मानने का उपदेश दिया था। गिरौधपुरी के विकास पर जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जयस्तंभ का भव्य स्वरूप, लोगों के ठहरने के लिए भवन, स्थान, सड़क तथा क्षेत्र को हराभरा बनाने का कार्य बाबा के आर्शीवाद से किया गया है। उन्होंने कहा कि विकास हमारा मूलमंत्र है।




छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति वर्ग के विकास के लिए अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण का निर्माण किया गया तथा अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में शामिल कर विकास की योजना क्रियान्वित की जा रही है। प्रदेश के 80 अनुसूचित जाति बाहुल्य पंचायतों के विकास के लिए 50-50 लाख रूपये खर्च किये जा रहे हैं। प्रयास विद्यालय से अच्छी शिक्षा, गांव-गांव में अधोसंरचना निर्माण के लिए कार्य किये गये हैं। उन्होंने बताया कि 8 माह के भीतर प्रदेश के 6 हजार से ज्यादा पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जायेगा। इसके लिए 30 हजार किलोमीटर केबल लाईन बिछाये जायेंगे तथा टावर लगाये जायेंगे और वह 50 लाख लोगों को स्मार्ट फोन दिया जायेगा। वर्ष 2018 में लक्ष्य है कि छत्तीसगढ़ के हर गांव, टोला में कोई भी घर विद्युतविहीन न रहें। बिजली से वंचित सात लाख घरों में 8 माह के भीतर बिजली कनेक्शन दिया जायेगा।




बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने अपने संबोधन में कहा कि सत्य ही ईश्वर है और ईश्वर ही सत्य है, यह बाबा का संदेश है। वे हमारे पथ प्रदर्शक रहे। मनुष्य ही नहीं वरन् जीव मात्र के कल्याण के लिए पूरा जीवन दिया। उनकी कर्म भूमि में छत्तीसगढ़ के अलावा देश व विदेश के लोग उनका आर्शीवाद लें, इसके लिए भव्य जैत स्तंभ का निर्माण किया गया है। उन्होंने असमानता को मिटाने का संदेश दिया। उनके संदेश से प्रेरणा लेकर पूरे छत्तीसगढ़ में समरसता, भाईचारा का भाव लाने का प्रयास है। बाबा जी के बताये रास्ते पर चलकर समग्र विकास के लिए प्रदेश में कार्य हो रहा है। सांसद श्री लखनलाल साहू ने अपने उद्बोधन में कहा कि संत बाबा ने सबको एक रास्ता दिखाया है।




सामुदायिक भवन का लोकार्पण और जैत स्तंभ में पूजा -अर्चना की मुख्यमंत्री ने-
इसके पूर्व डाॅ. रमन सिंह ने एसडीएम कार्यालय बिल्हा के समीप 10 लाख की लागत से निर्मित सतनामी समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया और जैतस्तंभ में संत बाबा गुरूघासीदास की पूजा-अर्चना कर प्रदेश में शांति, सौह्ार्द, भाईचारे कायम रहने की कामना की।मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अटल व्यवसायिक परिसर निर्माण के लिए 20 लाख रूपये तथा जयंती आयोजन समिति को स्वेच्छानुदान से 01 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

close