छत्तीसगढ़ के युवाओं ने सभी क्षेत्रों में लहराया कामयाबी का परचम-डॉ.रमन सिंह

Shri Mi
3 Min Read

arise_jan_18रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के युवाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत से शिक्षा, खेलों सहित सभी क्षेत्रों में कामयाबी का परचम लहराया है। डॉ. सिंह ने स्वामी विवेकानंद के विचार ‘उठो जागो, तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त नही हो जाता है’ का उल्लेख करते हुए कहा कि युवा बड़े लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें। मुख्यमंत्री स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित ‘अराईज कार्यक्रम’ को सम्बोधित कर रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा छत्तीसगढ़ का भविष्य हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य का गठन वर्ष 2000 में किया गया। आज 18 साल का छत्तीसगढ़ विकास की नई छलांग लगाने के लिए तैयार है। युवा हमारे साथ हैं, तो छत्तीसगढ़ को देश का सबसे विकसित राज्य बनने में देर नहीं लगेगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now



डॉ. सिंह ने कहा कि युवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ लेकर युवा आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय स्तर के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा संस्थान रायपुर में हैं। खेलों के क्षेत्र में भी युवाओं को अच्छे अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी वीरेन्द्र सहवाग का स्वागत करते हुए कहा कि सहवाग से युवाओं को निर्भीकता और बहादुरी के साथ अपने द्वारा चुने गए क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा लेनी चाहिए।



मुख्यमंत्री ने हाल ही में आयोजित यूथ स्पार्क प्रतियोगिता का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में 519 कॉलेजों के पांच लाख युवाओं ने हिस्सा लेकर एक नया इतिहास रचा। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के चयनित 27 युवाओं को शेडो कलेक्टर की हैसियत से एक दिन काम करने का मौका मिला। इन युवाओं को यह सीख मिली होगी कि यदि हमें समाज के लिए कुछ करना है तो कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। उन्होंने यूथ स्पार्क प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले श्री अभिषेक पांडेय को 51 हजार रूपए, द्वितीय स्थान पर रहीं कु. रेशमा साहू को 31 हजार रूपए और तृतीय स्थान पर रहे संदीप कुमार द्विवेदी को 21 हजार रूपए की राशि के चेक प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने यूथ स्पार्क प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए कलेक्टर रायपुर ओ.पी. चौधरी और प्रतियोगिता के संयोजक दान सिंह देवांगन सहित आयोजन से जुड़े सभी लोगों को बधाई दीं।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close