Budget session:2018-19 में 7 से 7.5 फीसदी के बीच होगी GDP-आर्थिक सर्वेक्षण

Shri Mi
3 Min Read

नईदिल्ली।बजट सत्र की पहले दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद लोकसभा में वित्तमंत्री अरुण जोटली ने आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया है। जिसके अनुसार वित्तवर्ष 2018-19 के दौरान देश की विकास दर 7 पासदी से 7.5 फीसदी के बीच रहने की उम्मीद है।  इससे पहले बजट सत्र 2018-19 के पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद भवन पहुंचे, जहां वह दोनों सदनों के सांसदों को संबोधित किया। इसके साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हुई।कोविंद ने अभिभाषण में कहा कि सरकार सभी वर्गों के लिए काम कर रही है। इस दौरान उन्होने उम्मीद जताई है कि तीन तलाक बिल इस सत्र में पास हो जाएगा। अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली देश का इकॉनोमिक सर्वे पेश करेंगे।सरकार ने इस बजट में किसानों, ग्रामीण भारत, महिलाओं और बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए नीतियां बनाई हैं।बता दें कि जीएसटी लागू होने के बाद यह केंद्र सरकार का पहला बजट है। वहीं 2019 लोकसभा चुनाव के पहले मोदी सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट है इसलिए भी इस बजट को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।केंद्र सरकार बजट को 1 फरवरी को पेश करेगी और इस पूरे बजट सत्र पहला भाग 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा। वहीं इसका दूसरा हिस्सा 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा।राष्ट्रपति का अभिभाषण केंद्र सरकार का दस्तावेज होता है जिसमें सरकार की पिछले साल की उपलब्धियां और आगामी वर्ष के लिए नीति, एजेंडा और योजनाएं होती हैं।



आर्थिक सर्वे में कहा गया है कि एक्सपोर्ट में सुधार देखने को मिल सकता है। इस साल चालू खाता घाटा 1.5 से लेकर 2 फीसदी तक रह सकता है। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 के लिए राजकोषीय घाटा 3.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है। मौजूदा वित्त वर्ष में कृषि में 2.1 फीसदी की ग्रोथ हो सकती है। उधर बजट सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने भी कहा कि सपने पूरे करने वाला बजट लेकर आएंगे।



क्या है इकोनॉमिक सर्वे: आर्थ‍िक सर्वेक्षण अथवा इकोनॉमिक सर्वे पिछले साल बांटे गए खर्चों का लेखाजोखा तैयार करता है। इससे पता चलता है कि सरकार ने पिछले साल कहां-कहां कितना खर्च किया और बजट में की गई घोषणाओं को कितनी सफलतापूर्वक निभाया। इसके साथ ही सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि पिछले साल अर्थव्यवस्था की स्थिति कैसी रही। सर्वेक्षण के जरिए इकोनॉमी को लेकर कई सुझाव भी सरकार को दिए जाते हैं।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close