बजट के बाद बेहाल हुआ बाजार,सेंसेक्स 500 अंक लुढ़का,निफ्टी 10,900 के नीचे

Shri Mi
2 Min Read

मुंबई।बजट में जहां मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को निराश किया है वहीं शेयर मार्केट से होने वाली कमाई पर टैक्स लगाए जाने के बाद शेयर बाजार में भगदड़ की स्थिति बन गई।बजट के ठीक अगले दिन सेंसेक्स में जहां भारी करीब 500 अंकों की गिरावट आई है। वहीं निफ्टी करीब सवा सौ अंक नीचे कारोबार कर रहा है।बाजार में चौतरफा बिकवाली की स्थिति की वजह से सभी इंडेक्स जहां लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं। वहीं निवेशकों के मन में कई तरह की आशंकाएं बनी हुई है।शुक्रवार सुबह सेंसेक्स 9.54 बजे 331.41 अंकों की गिरावट के साथ 35,575.25 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 94.05 अंकों की कमजोरी के साथ 10,922.85 कारोबार कर रहा था।बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित इंडेक्स सेंसेक्स सुबह 199.06 अंकों की गिरावट के साथ 35,707.60 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित इंडेक्स निफ्टी 78.7 अंकों की गिरावट के साथ 10,938.20 पर खुला।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे




सबसे ज्यादा गिरावट बैकिंग स्टॉक्स में आई है। कोटक, इंडसलैंड, येस, एक्सिस, आईसीआईसीआई और एचडीएफसी आदि निजी बैंक में 2.9 फीसदी की गिरावट देखी गई है।अडानी पोर्ट, एचडीएफसी, एल एंड टी और रिलायंस इंडस्ट्री, मारूति, एसबीआई, बजाज ऑटो, एमएंडएम, कोल इंडिया और एनटीपीसी में भी 2 फीसदी की गिरावट रही।टीसीएस और इंफोसिस और सन फार्मा, डॉ रेड्डी जैसे आईटी और फार्मा काउंटर में करीब 1.20 फीसदी की बढ़त देखी गई।




आपको बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस पर टैक्स लगा दिया है। सरकार ने करीब डेढ़ दशक बाद लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर फिर से टैक्स लगा दिया है।वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को बजट पेश करते हुए कहा कि शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स पर लगता है अभी तक 15 फीसदी टैक्स देना होता है, लेकिन अब लॉन्ग टर्म गेंस पर 10 फीसदी का टैक्स देना होगा। हालांकि एक लाख रुपये से अधिक के कैपिटल गेन पर ही टैक्स देना होगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close