शिक्षाकर्मियों के कई समस्याओं का निराकरण परामर्शदात्री समिति की मीटिंग में,हर महीने होगी बैठक

Shri Mi
4 Min Read

मुंगेली।छत्तीसगढ़ शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा एवं जनपद पंचायत कार्यालय मुंगेली के बीच शिक्षाकर्मियों के समस्या निराकरण के संबंध में समन्वय बैठक आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता डॉ. अनुप्रिया मिश्रा डिप्टी कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुंगेली के द्वारा किया गया। बैठक में विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से अतिरिक्त विकास खंड शिक्षा अधिकारी विमित्रा धृतलहरे उपस्थित रहीं। बैठक में प्रत्येक माह में परामर्शदात्री की बैठक जनपद पंचायत में आयोजित करने का निर्णय लिया गया 8 वर्ष पूर्ण करने वाले शिक्षक पंचायत संवर्ग को पुनरीक्षित वेतनमान का लाभ एवं 7 वर्ष पूर्ण करने वाले शिक्षक पंचायत संवर्ग को समयमान वेतन का लाभ पात्रता अनुसार निश्चित समय में प्रदान करने पर चर्चा उपरांत निर्णय लिया गया एवं इसके लिए विशेष कार्य योजना बनाकर 3 माह पूर्व से ही 8 वर्ष पूर्ण करने वाले 7 वर्ष पूर्ण करने वाले शिक्षक पंचायत संवर्ग की सूची मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुंगेली को भेजने पर सहमति बनी ।

Join Our WhatsApp Group Join Now




समय मान वेतन, पुनरीक्षित वेतन परिवीक्षा अवधि की लंबित एरियर्स राशि, के संदर्भ में पदाधिकारियों ने बताया कि एरियर्स राशि का प्रकरण लंबी अवधि से लंबित है जिसके वजह से हमारे शिक्षाकर्मी साथियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है इसके लिए बैठक में सहमति बनी कि एरियर्स राशि की सूची बनाकर जनपद पंचायत कार्यालय भेजा जाएगा एवं इसके पश्चात उस राशि के लिये मांग पत्र जिला पंचायत को प्रेषित की जाएगी। राशि प्राप्त होते ही एरियर्स राशि का भुगतान किया जाएगा ।




पदाधिकारियों ने समिति को अवगत कराया कि वेतन पत्रक में फॉर्म 16 बहुत विलंब से प्रदान किया जाता है जिस पर निर्णय लिया गया कि अब वेतन पत्रक फॉर्म 16 विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं जनपद पंचायत कार्यालय दोनों जगह से जारी किए जाएंगे ।अंशदाई पेंशन कटौती के संबंध में बताया गया कि हमारे ब्लॉक में जमा करने की स्थिति काफी बेहतर है और इसे बनाए रखना है इसके लिए तय किया गया कि प्रत्येक माह के वेतन भुगतान होने के पश्चात स्वयं विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के खंड प्रभारी जिला पंचायत कार्यालय में जाकर अंशदाई पेंशन की राशि को जमा कराने में मदद करेंगे संलग्नीकरण जैसे विशेष मुद्दों पर पदाधिकारियों ने गहरा असंतोष व्यक्त किया और बताया कि यह शासन के निर्देश होने के बाद भी अब तक संलग्नीकरण समाप्त नहीं हो पाना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है।




मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने एबीईओ को निर्देशित किया कि समीकरण समाप्त तुरंत किया जाए और जो भी शिक्षक पंचायत संवर्ग अपनी मूल शाला में उपस्थित नहीं होते हैं उनका वेतन आहरण न किया जाए मोर्चा के प्रांतीय सह संचालक संजय उपाध्याय ने कहा कि आप के निर्देश पर शिक्षक समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया था जिसका समुचित निराकरण अब तक नहीं हो पाना हम सबके लिए निराशाजनक है इस पर समिति में निर्णय हुआ कि 1 सप्ताह के अंदर शिक्षक समस्या निवारण शिविर में किए गए कार्यवाही का प्रतिवेदन जनपद पंचायत कार्यालय को भेजा जाएगा।




पंचायत संचालक के निर्देशानुसार पदोन्नति के लिए वरिष्ठता सूची का प्रकाशन किया जाना है इस पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ  अनुप्रिया मिश्रा ने 1 सप्ताह के अंदर शिक्षक पंचायत संवर्ग का ब्लॉक स्तरीय वरिष्ठता सूची का प्रकाशन करने का निर्देश विकास खंड शिक्षा अधिकारी को दिया बैठक में शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के प्रांतीय सह संचालक संजय उपाध्याय, जिला संचालक दीपक वेंताल, विजय यादव पोषण साहू नंद कुमार पाटले,ब्लॉक संचालक शिव कुमार चंद्राकर नेमीचंद भास्कर बीईओ कार्यालय के शिक्षा खण्ड प्रभारी जी.एल. नेताम उपस्थित रहे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close