जब फेसबुक पर कालर ने कहा…जवाब गलत है…प्रश्न महिलाओं के रोजगार पर था न कि इम्पॉवरमेन्ट पर

BHASKAR MISHRA
5 Min Read
बिलासपुर—लगातार 13 वां बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह फेसबुक लाइव पर मीठे,तीखे और कड़वे सवालों का जवाब दिया। इस दौरान ज्यादातर सवाल महिलाओं और छात्राओं ने की। संविलियन की मांग को लेकर भी प्रश्नों के तीर का भी सामना मुख्यमंत्री रमन सिंंह ने किया।
                                         लगातार 13 वां बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आनलाइन फेसबुक पर सवालों का जवाब दिया। नेन्सी चंद्रकार ने सीएम से सवाल किया कि मुख्यमंत्री जी, आपने मानते हैं कि राज्य और देश के विकास में बेटियों का योगदान बेटों की तरह बराबर है। बेटियों ने विभिन्न विधाओं में राज्य का मान बढ़ाया है। राज्य सरकार ने बेटियों को सुरक्षा  और सामान अवसर प्रदान करने की दिशा में क्या विशेष पहल की है ?
          सवाल के जवाब में सीेेएम ने कहा कि पुलिस महिला वालन्टियर योजना चेतना के अंतर्गत कोरिया और दुर्ग जिले में 9000 से अधिक महिलाओं को 1000 रूपए प्रतिमाह मानदेय देते हुए महिलाओं के खिलाफ अपराधों के नियंत्रण में सशक्त बनाया जाएगा। योजना में लगभग 500 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। 6 जिलों में महिला अपराध अनुसंधान इकाई की स्थापना की गयी है।
                                               दीपिका सिन्हा ने आनलाइन सवाल किया कि मुख्यमंत्री जी , बालिकाओं और महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन मुफ्त में प्रदान करने के लिए सेनेटरी नैपकिन ATM की शुरुवात काफी राज्यों ने प्रारंभ की है। क्या छत्तीसगढ़ सरकार भी आंगनवाडी और अन्य सरकारी केन्द्रों में ATM की स्थापना करेगी ?
                             जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों और कॉलेजों में सेनेटरी नैपकिन योजना के तहत 10 लाख से अधिक बालिकाओं को लाभ मिलेगा। प्रिया कुमारी ने पूछा कि  ज़माना डिजिटलीकरण का है। डिजिटल शिक्षा के आभाव में प्रदेश के लोग विशेषकर युवा विकास की दौड़ में पिछड़ते नजर आ रहे हैं। प्रदेश के युवाओं में मेट्रो सिटिज़ के युवाओं जैसा आत्मविश्वास नहीं है। युवाओं को आधुनिक डिजिटल तकनीक से लैस करने ौर रोजगारपरक बनाने के लिए  सरकार क्या पहल कर रही है।
               फेसबुक पर रमन सिंह ने कहा कि भारत नेट परियोजना के तहत 1 हज़ार 624 करोड़ की लागत से ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क निर्माण स्वीकृति मिल चुकी है। 85 विकासखंडों की 5987 ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैण्ड कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा। बस्तर नेट परियोजना के तहत 65 करोड़ लागत से 836 किलोमीटर ऑप्टिकल फाईबर केबल बिछाने का कार्य प्रगति पर है। कांकेर, कोण्डागाँव व जगदलपुर को नेटवर्क से जोड दिया गया है। नक्सल प्रभावित जिलों में 1820 करोड़ की लागत से 1028 मोबाईल टावरों की स्थापना की जाएगी। 1000 करोड़ की लागत से संचार क्रान्ति योजना के अंतर्गत राज्य के दूरस्थ अंचलों तक मोबाईल कनेक्टिविटी देकर ग्रामीण, शहरी, बीपीएल एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को 50 लाख स्मार्ट फोन निशुल्क वितरित किए जाएंगे। 4500 करोड़ से ज़्यादा की परियोजनाओं के माध्यम से डार्क एरिया को इन्टरनेट और मोबाईल फोन कनेक्टिविटीयुक्त बनाया जाएगा।
               ऋतु कौर ने पूछा कि महोदय महिलाओं के लिए रोजगार के क्षेत्र में सरकार क्या कदम उठा रही है। सीेएम ने सवाल का चौकाने वाला जवाब दिया। उन्होने कहा कि  कुपोषण दूर करने के लिए आंगनबाड़ी से बेहतर खाना, पुलिस महिला वालंटियर योजना चेतना के माध्यम से सशक्त करना.सेनेटरी नेपकिन की योजना से 10 लाख बालिकाओं को कवर करने का काम किया जा रहा है। इसी बीच एक कालर जय प्रकाश प्रधान ने कहा कि सर सवाल महिला इम्प्लायमेंट पर है ना कि वूमेन इम्पावरमेन्ट पर  लेकिन सीएम ने इस रोजगार से जोड़ दिया।
                           सीएम जब जवाब दे रहे थे इसी दौरान जय प्रकाश प्रधान ने कहा सर सवाल महिला रोजगार को लेकर है ना कि महिला सशक्तिकरण को लेकर आपने ऋतु कौर के सवाल का गलत जबाव दिया है।
close