रेल मुसाफिरों की सुरक्षा के लिए भरे जाएंगे खाली पद,मोबाइल चोरी रोकने साफ्टवेयर बनाने का सुझाव

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।छत्तीसगढ़ राज्य रेलवे सुरक्षा समिति की बैठक शनिवार को पुलिस महानिदेशक ए.एन. उपाध्याय की अध्यक्षता में नया रायपुर मे  पुलिस मुख्यालय हुई।पुलिस महानिदेशक ने बैठक में कहा कि पुलिस के लिये रेल यात्रियों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण विषय है। पूरे देश की ट्रेनें छत्तीसगढ़ राज्य से होकर गुजरती हैं, इसलिये यात्रियों और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा राज्य पुलिस और रेलवे पुलिस बल को संयुक्त रूप से करना है। इसके लिये आपस में समन्वय और समय-समय पर सीमावर्ती राज्यों की पुलिस इकाईयों में समन्वय बना रहना चाहिये।पुलिस महानिदेशक ने कहा कि राज्य में रेल सुविधाओं का विस्तार व्यापक रूप से हो रहा है। नये-नये रेल कारिडोर बनाये जाने का काम शुरू हो गया है। साथ ही रावघाट रेल परियोजना पूर्णता की ओर है। अतः राज्य शासन की मंषा के अनुरूप राज्य में रेल सुविधाओं का विकास राज्य में विकास के नये आयाम स्थापित करेगा। श्री उपाध्याय ने शासकीय रेल पुलिस में रिक्त पदों की पूर्ति एवं चाईल्ड केयर सेंटर हेतु शीघ्र प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (योजना/प्रबंध) आर.के. विज ने रेल सुरक्षा बल के अधिकारियों की मांग पर राज्य पुलिस की ओर से हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया। उन्होंने पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा कों रेलवे सुरक्षा बल की कंपनी के लिए अस्थायी तौर पर बैरक उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये और रेलवे सुरक्षा बल को राज्य के महत्वपूर्ण स्टशनों पर फेस रिकागनाईजेशन सिस्टमयुक्त सीसीटीवी लगाये जाने और उन्हें स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम से लिंक करने के निर्देश दिये।

आर.के. विज ने रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों को मोबाईल चोरी रोकने और मोबाईल चोरी का डाटा राष्ट्रीय स्तर पर ट्रेस करने का साफ्टवेयर तैयार करने का भी सुझाव दिया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, रेल एवं यातायात टी.जे. लांगकुमेर ने रेलवे सुरक्षा से संबंधित एस.ओ.पी. में यात्री सुरक्षा और रेल में होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिये पर्याप्त प्रावधान किये जाने के निर्देश दिये।पुलिस उप महानिरीक्षक आनंद छाबड़ा ने रावघाट रेलवे लाईन निर्माण की प्रगति एवं इस निर्माण में सुरक्षा संबंधी उपलबध कराये गये संसाधनों का विस्तारपूर्वक वर्णन किया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close