गौरेला लाइवलीवुड कालेज में नई जिंदगी के लिए तैयार हो रहे बैगा आदिवासी,कलेक्टर ने बढाया हौसला

Shri Mi
2 Min Read

बिलासपुर। कलेक्टर पी दयानंद ने सोमवार को निपनिया के लाईवलीहुड कॉलेज में प्रशिक्षण ले रहे बैगा आदिवसी प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण किट वितरित किया। उल्लेखनीय है कि लाईवलीहुड कॉलेज में गौरेला से आये विशेष पिछड़ी जनजाति के 18 प्रशिक्षणार्थियों को ड्राईवर कम मैकेनिक का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनका प्रशिक्षण अप्रैल माह तक चलेगा।कलेक्टर ने प्रशिक्षणार्थियों से एक-एक कर सभी से बात की और उनसे करियर से संबंधित बात की। उन्होंने छात्रों को बताया कि यहां प्रशिक्षण लेने से स्वरोजगार की दिशा में बढ़ा जा सकता है। प्रशिक्षण ले रहे लाल सिंह ने बताया कि ड्राईवर और मैकेनिक का प्रशिक्षण लेकर वे स्वयं की गैरेज वर्कशॉप खोलकर आय अर्जित करना चाहते हैं। कलेक्टर ने लाल सिंह के स्वरोजगार की इस योजना की प्रशंसा करते हुये कहा कि बाकी सभी लोग भी प्रशिक्षण उपरांत आजीविका अर्जित कर सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने सभी से प्रतिदिन अखबार पढ़ने की जरूर सलाह दी । उन्होंने कहा कि अखबार पढ़ने से कई बार अच्छी आय के रोजगार की जानकारी मिलती है। उन्होंने कहा कि कौशल उन्नयन के माध्यम से आय और जीवन स्तर सुधारा जा सकता है।उन्होंनेबिल्हा की महिला प्रशिक्षणार्थियों से भी बात की जो कि लैदर बैग और नर्सिंग का प्रशिक्षण ले रही हैं। कलेक्टर ने सभी से अपील की कि गांव लौटकर सभी को कौशल प्रशिक्षण के बारे में प्रेरित करें जिससे बाकी लोग भी कौशल उन्नयन का लाभ उठा सकें।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close