पीएनबी घोटाला: सीबीआई ने मुंबई में नीरव मोदी का फार्म हाउस सील किया

Shri Mi
3 Min Read

Pnb Scam, Cbi, Mumbai, Nirav Modi,नईदिल्ली।पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में जांच एजेंसियों की कार्रवाई अब तक जारी है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को मुंबई के नजदीक अलीबाग में फरार आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी के फार्म हाउस को सील कर दिया।अलीबाग स्थित 1.5 एकड़ की जमीन में यह फार्म हाउस स्थित है जिसमें रोपान्या नाम का एक बंगलो भी है।वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सातवें दिन भी देश भर के कुल 17 ठिकानों पर छापेमारी की जिसमें मुंबई की चार शेल कंपनियां भी शामिल हैं।ईडी ने इस घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर मेहुल चोकसी और अन्य से संबंधित कई सदिंग्ध शेल और नकली फर्मों के खिलाफ कार्रवाई की है।ईडी की टीम ने मुंबई के ओपेरा हाउस, पेद्दार रोड, गोरेगांव रोड और पोवई क्षेत्रों में स्थित इन फर्जी फर्म के खिलाफ कार्रवाई की है जो इस पीएनबी घोटाले से जुड़े हुए हैं।मुंबई में स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने पीएनबी घोटाल में फायरस्टार इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष विपुल अंबानी सहित 4 आरोपियों को 5 मार्च तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इससे पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने पीएनबी घोटाले में दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई को 16 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया। वहीं केंद्र सरकार ने नीरव मोदी के मामले में स्वतंत्र जांच के लिए एसआईटी के गठन को लेकर दाखिल की गई जनहित याचिका (पीआईएल) का विरोध किया।केंद्र सरकार ने कहा कि इस मामले में पहले से एफआईआर दर्ज है और इसकी जांच चल रही है।पीआईएल डालने वाले याचिकाकर्ता विनीत ढानडा ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि पूरा देश इसे देख रहा है और सुप्रीम कोर्ट को केंद्र सरकार को नोटिस देना चाहिए क्योंकि इसी तरह विजय माल्या के मामले में केंद्र सरकार ने कुछ नहीं किया था।सीबीआई ने मंगलवार देर रात पंजाब नेशनल बैंक के जनरल मैनेजर रैंक के अधिकारी राजेश जिंदल को गिरफ्तार किया। जिंदल अगस्त 2009 से मई 2011 तक मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रांच में ब्रांच हेड के पद पर तैनात थे।

इस दौरान भी कथित तौर पर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) नीरव मोदी की कंपनी के नाम पर दिये गए। जिंदल फिलहाल नई दिल्ली स्थित पीएनबी मुख्यालय में जीएम क्रेडिट पद पर तैनात हैं।इस मामले में अभी तक छापेमारी में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 5726 करोड़ रुपये की संपत्ति को सीज कर लिया गया है जिसमें हीरे और सोने के आभूषण भी शामिल हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close