राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान:कलेक्टर ने किया नवनिहालों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान का शुभारंभ

Shri Mi
2 Min Read

1 लाख 698 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
बेमेतरा।जिला मुख्यालय बेमेतरा स्थित शासकीय जिला अस्पताल में कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने बच्चांे को पोलियो की दो बूंद पिलाकर जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान 2018 के द्वितीय चरण का शुभारंभ किया। शुभारंभ कार्यक्रम में कलेक्टर स्वयं अपने पुत्र मास्टर आदि गोयल को पोलियो की खुराक पिलाने साथ लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे थे। यहां पर सी.एम.एच.ओ. डॉ. एस.के. शर्मा ने मास्टर आदि को पोलियो की खुराक पिलाई। जिले, प्रदेश और देश में पोलियो का दुबारा आगमन न हो इसके लिए कलेक्टर का यह संदेश लोगों के लिए प्रेरणादायी है कि प्रत्येक पालक को अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चे को पोलियो की बीमारी से बचाव हेतु नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र अथवा पोलियो बूथ में ले जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाए। उल्लेखनीय है कि अभियान के प्रथम दिवस 11 मार्च को पूरे जिले में 0 से 05 वर्ष के कुल 100698 बच्चों को 775 बूथों लगाकर पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। इसके साथ ही बूथ में छुटे हुए बच्चों को दूसरे व तीसरे दिवस में 12 मार्च एवं 13 मार्च को पोलियों दल सदस्यों द्वारा घर-घर जाकर पोलियों का खुराक पिलाया जायेगा। अभियान के दौरान मोबाईल टीम, ट्रांसिट टीम द्वारा पहुंच विहीन क्षेत्र, ईंट भठ्ठा, मलिन बस्ती, निर्माण क्षेत्र, घुमंतू समूहों पर जाकर 0 से 05 वर्ष के बच्चों को पोलियों की दो बूंद पिलाकर प्रतिरक्षित किया जायेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग से आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं मितानिन कार्यक्रम से मितानिन दीदी द्वारा अभियान में बूथ एवं घर-घर भ्रमण कर बच्चों को पोलियों की दवा पिलाकर प्रतिरक्षित किया जायेगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शरद कोहाडे के देखरेख पर पूरे जिले में बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य एवं भविष्य हेतु अभियान का संचालन किया जाएगा। अभियान के शुभारंभ अवसर पर नेत्र चिकित्सक डॉ. विनय ताम्रकार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शरद कोहाडे एवं सरफराज खान सहित जिला चिकित्सालय के स्टॉफ और बड़ी संख्या में बच्चे और उनके अभिभावक उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close