मेस फीस पर प्रबंधन और छात्र परिषद आमने सामने..सीयू ने डाला हथियार..कमोबेश सभी मांगो पर बनी सहमति

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर—गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रबंधन और छात्र संघ नेताओं के साथ छात्रावासों की मूलभूत समस्याओं को लेकर चर्चा हुई। बैठक में छात्र संघ नेताओं ने समस्याओं को बारी बारी से प्रबंधन के सामने पेश किया। प्रबंधन और छात्र संघ नेताओं के बीच लम्बी बातचीत के दौरान कमोबेश सभी मांगो पर सहमति बनी।  लेकिन वार्ता के अंत में छात्र संगठन और प्रबंधन के बीच मेस फीस को लेकर टकराव की स्थिति देखने को मिली। इसके पहले बैठक का माहौल बिगड़े प्रबंधन ने आश्वासन दिया कि अप्रैल महीने की बैठक में सभी समस्याओं को दूर कर दिया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                  केन्द्रीय विश्वविद्यालय छात्र संगठन के बीच शांत वातावरण में बातचीत तो शुरू हुई लेकिन अंत तनाव के साथ हुआ। आखिर में प्रबंधन को फैसला करना पड़ा कि अप्रैल महीने में बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसी दौरान सभी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

                        छात्र संगठन और विश्वविद्यालय प्रबंधन के बीच  बैठक का आयोजन चीफ वार्डन प्रो.एल.पी.पटेरियां की अध्यक्षता में दोपहर 1 बजे प्रबंधन विभाग में किया गया।  बैठक में कुलानुशासक,अधिष्ठाता छात्र-कल्याण,समस्त छात्रावासों के वार्डन, छात्र परिषद के पूर्व अध्यक्ष सिद्धार्थ शुक्ला,मेघेन्द्र शर्मा वर्तमान पदाधिकारी अध्यक्ष उदयन शर्मा.उपाध्यक्ष अंवेशिका मिश्रा,सचिव सौरनाव जाना,सह सचिव विवेक शर्मा के अलावा सुशोभित लाल , अनुभव किरण , अनुपात गुप्ता , पूर्णाराम साहू दीपक यादव भी मौजूद थे।

                                       छात्र परिषद के पदाधिकारियो और पूर्व अध्यक्षोंने मेस मेनू निर्धारित करने की बात को सबके सामने रखा। बालक छात्रावास में पानी  समस्या की स्थायी समाधान निकालने को कहा। पानी टंकी और बोरिंग व्यवस्था वाटर कूलर की साफ सफाई मेंटेनेंस को लेकर नाराजगी जाहिर की। छात्र नेताओं ने बालक और बालिका छात्रावास में  साफ सफाई, टूटे फूटे दरवाजों को दुरूस्त करने, बाल्टी की समस्या को भी प्रमुखता से उठाया।

               छात्र नेताओं ने प्रबंधन को बताया कि बालक, बालिका छात्रावास में खेलकूद के लिए 20 हज़ार रुपये आबंटित किए जाने की जरूरत है। क्रिकेट,कैरम,टेबल टेनिस,बैडमिंटन,शतरंज समेत अन्य सामग्रियों का छात्रावास में होना जरूरी है। छात्र परिषद के सदस्यों ने कहा कि छात्रावासों में इमल्शन रॉड और सभी विंग में 2-2 इंडक्शन चूल्हा की व्यवस्था की जाए।

                          इस दौरान छात्र प्रतिनिधियों ने बालिका छात्रावास में आउटिंग की व्यवस्था करने की मांग को प्रमुखता से उठाया। बालक एवं बालिका छात्रावास में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था अनिवार्य करने को कहा। छात्रों ने कहा कि छात्र परिषद अध्यक्ष और सचिव को छात्र वास परिसर में किसी भी समय आने जाने की सुविधा दी जाए। ताकि समस्याओं को लेकर छात्रों के साथ लगातार संवाद की स्थिति बनी रहे। बैठक में बिजली की उचित व्यवस्था के साथ छात्रावासों में शिकायत पेटी रखने का सुझाव भी दिया गया।

                  प्रबंधन ने छात्राों की मांग को ना केवल गंभीरता लिया बल्कि पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया।  लेकिन इसी दौरान कई मुद्दो को लेकर हॉटल वार्डन महेश सिंह धपोला और पारिजात ठाकुर से पूर्व अध्यक्ष सिद्धार्थ शुक्ला , मेघेन्द्र शर्मा और वर्तमान अध्यक्ष उदयन शर्मा के बीच बहस शुरू हो गयी। छात्रों ने जानना चाहा कि  वचन पत्र के अनुसा्र छात्रों को फरवरी माह की मेस फीस को प्रबंधन कब लौटाएगा। प्रशासन  से संतोष प्रद जवाब नहीं मिलने से छात्र नेता भड़क गए। इसके पहले हालात अनियंत्रित हो मुख्य छात्रावास अधीक्षक ने आश्वासन कहा अप्रैल महीने फिर बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसी दौरान  समस्याओं का निराकरण भी कर लिया जाएगा।

Share This Article
close