3 को लगेगा 3 लाख पौधा

1/20/2001 7:41 PMबिलासपुर— स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है। यदि किसी से अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा तो अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने पत्रकारों से बताया कि सरकंडा क्षेत्र में स्मार्ट कार्ड बनाने के नाम पर अतिरिक्त भुगतान लिए जाने की जानकारी मुझे मिली है। इस विषय पर हमने अधिकारियों को आदेश दिया है कि जो इस प्रकार की हरकत कर रहा है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई किया जाएगा।

                 कलेक्टर परदेशी ने बताया कि जिले के कई स्थानों पर शिविर लगाकर बीपीएल और स्मार्ट कार्ड बनाया जा रहा है। इसके लिए अलग-अलग दर निर्धारित है। यदि निर्धारित दर से अधिक शुल्क लिया जा रहा है तो पीड़ित अपनी शिकायत सीधे मुझसे कर सकता है।

                     कलेक्टर ने बताया कि जिले में हरियर महोत्सव धूम धाम से मनाया जा रहा है। अभी तक हमारे जिले में 30 लाख से अधिक पौधे विभिन्न विभागों के प्रयास से लगाए जा चुके हैं। वन विभाग लगातार प्रयास भी कर रहा है कि जिले में स्वयंसेवी संस्थाएं आगे आएं और पौधरोपण अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। कलेक्टर परदेशी ने बताया कि तीन अगस्त को सभी विभाग मिलकर तीन लाख पौधों का रोपण का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि हमें पौधे लगाने के साथ ही उसके संरक्षण को महत्व देना है। देखने में आया है कि लोग पौधे लगाकर अपनी जिम्मेदारी भूल जाते हैं। लेकिन अच्छा होगा कि लोग उस पौधे का संरक्षण पालन पोषण अपने बच्चों छोटे भाईयों की तरह करें। तभी अभियान सफल होगा। कलेकटर ने बताया कि पौधों की सुरक्षा में ही मानव जीवन सुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *