मुख्यमंत्री अचानक पहुंचे खैरखूंटा,किसानों को सौर सुजला योजना के तहत सोलर पम्पों की सौगात

Shri Mi
2 Min Read

महासमुंद।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान के तहत अचानक महासमुंद जिले के ग्राम खैरखूंटा (विकासखंड-पिथौरा) पहुंचे और वहां पहले से चल रहे समाधान शिविर में शामिल हुए। उन्होंने शिविर में राज्य सरकार की सौर सुजला योजना के तहत किसानों को अत्यंत रियायती दर पर सौर ऊर्जा सिंचाई पम्पों का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने समाधान शिविर में शामिल खैरखूंटा क्लस्टर की ग्यारह ग्राम पंचायतों-किशनपुर, गोपालपुर, चारभांठा, अनसुला, सपोस, डोंगरीपाली, टेका, मेमरा, भोकलूडीह और पाटनदादर के ग्रामीणों को सम्बोधित किया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने ग्रामीणों को शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और अधिकारियों को मंच पर बुलाकर इन योजनाओं के तहत क्षेत्र में हो रहे कार्यों का ब्यौरा भी लिया। डॉ. सिंह ने ग्रामीणों से सौर सुजला योजना का लाभ लेने की अपील की। उल्लेखनीय है कि इस योजना में तीन हार्स पावर का सिंचाई पंप जिसकी कीमत तीन लाख 50 हजार रूपए है, राज्य शासन द्वारा अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों को सिर्फ सात हजार रूपए में, अन्य पिछड़े वर्ग के किसानों को 12 हजार रूपए में और सामान्य वर्ग के किसानों को 18 हजार रूपए में दिए जा रहे हैं। योजना के तहत पांच हार्स पावर का साढ़े चार लाख का सोलर सिंचाई पंप अनुसूचित जाति-जनजाति के किसानों को सिर्फ दस हजार रूपए में, अन्य पिछड़े वर्ग के किसानों को 15 हजार रूपए में और सामान्य वर्ग के किसानों को केवल 20 हजार रूपए में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close