PM मोदी ने उत्तर बस्तर को दी रेल सेवा की ऐतिहासिक सौगात,दल्लीराजहरा-भानुप्रतापपुर नई रेल लाईन का लोकार्पण-पैसेन्जर सेवा का किया शुभारंभ

Shri Mi

बीजापुर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल उत्तर बस्तर (कांकेर) जिले को रेल लाइन और यात्री ट्रेन की ऐतिहासिक सौगात मिली।श्री मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जन्म जयंती के अवसर पर बस्तर संभाग के ग्राम जांगला (जिला-बीजापुर) में आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए राज्य के बालोद जिले के  दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर (जिला उत्तर बस्तर) तक रेल सेवा का शुभारंभ किया। यह रेल सेवा दल्ली राजहरा से रावघाट और जगदलपुर तक बनने वाली लगभग 235 किलोमीटर रेल परियोजना का एक हिस्सा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री ने भानुप्रतापपुर से जिला बालोद के गुदुम  स्टेशन तक नवनिर्मित रेल्वे लाईन का लोकार्पण और हरी झंडी दिखाकर भानुप्रतापपुर से गुदुम तक विस्तारित पैसेन्जर रेल सेवा की शुरूआत करते हुए जनता को बधाई दी। इसके साथ ही उत्तर बस्तर (कांकेर) अब दुर्ग से होते हुए राजधानी रायपुर तक रेल सेवा से सीधे जुड़ गया।

प्रधानमंत्री ने जांगला की विशाल जनसभा में अन्य विषयों के साथ ही इस नई रेल सेवा का विशेष रूप से उल्लेख किया और प्रसन्नता  व्यक्त करते हुए कहा कि इस रेल सेवा के संचालन की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं संभाल रही है। हमारी बेटियां छत्तीसगढ़ के जंगलों से ट्रेन चला रही हैं। स्टेशन प्रबंधक, लोको पायलट, गार्ड और टीटी जैसे सभी पदों पर महिलाएं काम कर रही हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाते ही भानुप्रतापपुर रेल्वे स्टेशन में उपस्थित क्षेत्र के हजारों लोगों ने करतल ध्वनि से और हाथ हिलाकर  खुशी का इजहार किया। ऐतिहासिक कार्य के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास, वाणिज्यिक कर, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल, सांसद विक्रम उसेण्डी, बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं अंतागढ़ विधायक भोजराज नाग, भानुप्रतापपुर विधायक मनोज मण्डावी, छत्तीसगढ़ राज्य मछुआ कल्याण  बोर्ड के अध्यक्ष भरत मटियारा, छत्तीसगढ़ शासन के सचिव सोनमणि वोरा, कलेक्टर टामन सिंह सोनवानी, बिलासपुर जोन दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के महाप्रबंधक सुनील सिंह सोइन सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close