BHIM App मे 1 रुपया ट्रांसफर करने पर 51 रुपए का कैशबैक

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।भीम ऐप को लॉन्च किए हुए एक साल हो गया है। भीम ऐप को पिछले साल डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर लॉन्च किया गया था। इस बार इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए सरकार ने खास ऑफर पेश कर दिया है। भीम ऐप के कैशबैक ऑफर में ग्राहकों को एक महीने में 750 रुपए तक का कैशबैक मिलेगा। वहीं व्यापारियों को एक महीने में 1,000 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है। नए यूजर्स को पहले ही ट्रांजेक्शन पर 51 रुपए का कैशबैक मिलेगा। ट्रांजेक्शन न्यूनतम कितने रुपए का हो, यह तय नहीं है। यानी 1 रुपए के ट्रांजेक्शन पर भी 51 रुपए का कैशबैक मिलेगा। भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) को भारत सरकार का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया चलाता है।यह दो एमबी की ऐप है। कुछ सेकंड में ही ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है। इसके बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो। ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड बनाना पड़ता है। उसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई जानकारी डालनी होगी। भीम ऐप को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमाम भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

पेमेंट एड्रेस क्या है ?: पेमेंट एड्रेस किसी भी बैंक खाता धारक की अगल पहचान का प्रमाण है। उदाहरण के लिए इसका लेआउट “xyz@upi” इस प्रकार होता है। इसी एड्रेस को शेयर कर आप पेमेंट ले सकते हैं जिसके लिए आपको बैंक खाते का नंबर या IFSC कोड देने की जरूरत नहीं। वहीं इसी एड्रेस पर आप किसी को पैसे भेज भी सकते हैं।

UPI क्या होता है ?: Unified Payment Interface(UPI) एनपीसीआई द्वारा बनाया गया एक इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम प्लैटफॉर्म है। दरअसल इसी के जरिए दो पार्टियों के बीच पैसे का तुंरत लेनदेन हो पाता।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close