कांग्रेस की कोटा संकल्प खटाई में ?….दावदारों में खीची तलवार…संदीप ने बताया अपमान..शैलेश ने कहा कन्फ्यूजन

BHASKAR MISHRA
7 Min Read
  बिलासपुर— कोटा संकल्प शिविर शुरू होने से पहले ही कांग्रेस की एकता में दरार आ गयी। संदीप शुक्ला वादिर खान अरूण चौहान और नीरज जायवाल ने कोटा संकल्प शिविर की जिम्मेदारी से हाथ खीच लिया है। चारो नेताओं ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी को स्पष्ट कर दिया है कि जब पेन्ड्रा कोटा विधानसभा का हिस्सा है तो हम चारों को रोककर ठीक नहीं किया गया। संदीप ने साफ कहा कि कोटा विधानसभा के दावेदारों में शैलेश पाण्डेय का भी नाम है।  कोटा विधानसभा में संकल्प शिविर की तैयारी के लिए पेन्ड्रा शिविर जाने से रोकाजाए। जब विजय केशरवानी ने हाथ उठाया तो असमर्थता जाहिर की तो संदीप समेत चारो नेताोओं ने  कोटा में संकल्प शिविर आयोजन से हाथ खींचने का एलान कर दिया।
                         सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस की कोटा विधानसभा में एक दिन बाद होने वाला संकल्प शिविर खटाई में पड़ गयी है। कोटा विधानसभा के प्रमुख दावेदारों में संदीप शुक्ला,अरूण चौहान,वादिर खान और नीरज अग्रवाल ने आयोजन से हटने का  एलान कर दिया है। चारों नेताओं को जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने पेन्ड्रा संकल्प शिविर जाने से रोका तो नाराज संदीप शुक्ला और अन्य तीन दावेदारों ने कहा कि शैलेश पाण्डेय भी कोटा विधानसभा के दावेदार है। इसलिए उन्हें भी पेन्ड्रा शिविर जाने से रोका जाए। विजय केशरवानी ने जब ऐसा करने से मना किया तो चारो कांग्रेस नेताओं ने कहा कि फिर कोटा संकल्प शिविर का हम लोग बहिष्कार करते हैं।
                                         मालूम हो कि कांग्रेस कमेटी ने  हर ब्लाक में संकल्प सिविर लगाकर कार्यकर्ताओं को रिचार्ज करने का अभियान चलाया है। इसी क्रम में गौरेला पेन्ड्रा में शनिवार को संकल्प शिविर लगाया गया। लेकिन विजय केशरवानी ने संदीप शुक्ला,अरूण चौहान,वादिर खान और नीरज जायसवाल को पेन्ड्रा शिविर में जाने से मना कर दिया। केशरवानी ने संदीप शुक्ला को फोन पर बताया कि एक दिन बाद कोटा में संकल्प शिविर है। आप लोग उसकी तैयारी करें। आप लोग टिकट के दावेदार भी हैं। इतना सुनते ही संदीप ने कहा कि कोटा विधानसभा सीट का दावेदारों में शैलेश पाण्डेय का भी नाम है । उन्हें भी पेन्ड्रा जाने से रोका जाए। तैयारी के लिए कोटा भेजा जाए। लेकिन केशरवानी ने कहा कि पीसीसी का यही निर्देश है। आप लोगों को पेन्ड्रा नहीं आना है। शैलेश पाण्डेय को मैं नहीं रोक सकता हू। इतना सुनते ही चारो नेता आग बबूला हो गए। कोटा  संकल्प शिविर आयोजन का बरिष्कार कर दिया।
दावेदारों ने किया 6 लाख रूपए चंदा
  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोटा विधानसभा में संकल्प शिविर आयोजन के लिए छ दावेदारों ने मिलकर कुल 6 लाख रूपए चंदा किया है। पेन्ड्रा क्षेत्र कोटा विधानसभा का हिस्सा है। पेन्ड्रा में कोटा विधानसबा का कुल 60 बूथ आता है  जबकि 203 बूथ कोटा,रतनपुर का हिस्सा है। सूचना के अनुसार सभी ने एक लाख रूपए संकल्प शिविर के लिए पार्टी फण्ड को दिया है। पेन्ड्रा कोटा विधानसभा का हिस्सा होने के कारण एक लाख रूपए कोटा विधानसभा से खर्च हुआ है। बाकी पांच लाख रूपए कोटा संकल्प शिविर में खर्च किया जाएगा।
दावेदार पाण्डेय भी..फिर उन्हें क्यों नहीं रोका गया
         
        नाराज कांग्रेस नेता कोटा ब्लाक पूर्व अध्यक्षंसंदीप शुक्ला ने बताया कि कोटा विधानसभा से कुल 6 दावेदार हैं। शैलेश पाण्डेय भी टिकट दावेदारों में से एक हैं। जब हमें रोका गया तो उन्हें भी संकल्प शिविर जाने से रोकना चाहिए। पीसीसी ने जब हमें मना किया तो उन्हें भी मना करना चाहिए। जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने हमारा अपमान किया है। प्रश्न उठता है कि एक पार्टी में दो नियम कैसे हो सकते हैं। क्या सिर्फ हमारी ही जिम्मेदारी बनती है कि कोटा में संकल्प सिविर की तैयारी करें। जबकि पाण्डेय भी दावेदार हैं। हमें हरगिज पसंद नहीं कि मंच संजाए और दूसरा दावेदार आकर अपनी दावेदारी करे। पेन्ड्रा कोटा विधानसभा का हिस्सा है। जब शैलेश पाण्डेय जा सकते हैं तो हम क्यों नहीं जा सकते। विजय केशरवानी को बताना होगा।
                हम सभी ने कोटा संकल्प शिविर के लिए गाड़ी से लेकर सारी व्यवस्था की है। लेकिन अब हम सारी तैयारियों से पीछे हटते हैं। जब पैसे वालों के दबाव में राजनीतिक करना है लोग करें..हमें कुछ नहीं कहना है।
भाषण के लिए रोका गया ना की जान से–पाण्डेय
                संकल्प शिविर में चार लोगों को मना किए जाने के सवाल पर शैलेश पाण्डेय ने कहा कि ऐसा कोई आदेश दिया ही नहीं गया। एक दिन पहले जरूर निर्णय लिया गया था कि गोरेला पेन्ड्रा संकल्प शिविर में कोटा विधानसभा के दावेदरा मंच से भाषण देंगे . लेकिन कार्यक्रम के कुछ घंटा पहले शनिवार को सुबह जिला अध्यक्ष और पीसीसी ने निर्णय लिया कि पेन्ड्रा संकल्प शिविर में कोटा विधानसभा के दावे दार भाषण नहीं देंगे।शैलेश पाण्डेय ने बताया कि किसी को शिविर में जाने से मना नहींकिया गया है। लेकिन यह सच है कि पेन्ड्रा मंच से कोटा विधानसभा दावेदारों को भाषण दिये जाने से जरूर मना किया गया है। लेकिन शिविर में जाने से किसी को नहीं रोगा गया है। शायद भाइयों को कुछ गलत फहमी हुई है।
रविवार को कोटा संकल्प शिविर
                 कोटा में रविवार को संकल्प शिविर का आयोजन किया जाएगा। कांग्रेस के दिग्गज नेता सकंल्प शिविर में शामिल होंगे। टीएस सिंहदेव,भूपेश,चरणदास,रामदयाल इसके संकल्प शिविर को रिचार्ज करेंगे। देखना है कि संकल्प शिविर का आयोजन होगा या नहीं।

close