क्यों किया 15 अगस्त को टिकट देने का एलान…प्रश्न पूछने वाले का कैसे चला राहुल पर जादू…पढ़ें बूथ अध्यक्ष का नाम

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

बिलासपुर…राहुल गांधी ने बहतराई स्थित बूथ कार्यकर्ताओं के बीच संवाद कार्यक्रम के दौरान एलान किया कि 15 अगस्त तक 90 प्रतिशत टिकट का वितरण कर दिया जाएगा। राहुल की घोषणा के बाद जिला कांग्रेस ही नहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी में हलचल मच गयी है। लोग अब तेजी के साथ अपनी छवि को पोलिस करना शुरू कर दिया है। प्रश्न उठता है कि आखिर सवाल किया किसने…उस कांग्रेस कार्यकर्ता का नाम क्या है….जिसके सवाल से राहुल गांधी को इतना प्रभावित हुए कि 15 अगस्त की शाम तक प्रदेश की 90 प्रतिशत सीटों के उम्मीदवारों का नाम फायनल करने का आश्वासन दे डाला।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                18 मई 2018 को बहतराई स्थित स्टेडियम में साउन्ड अव्यवस्था के बीच बिलासपुर विधानसभा बूथ अध्यक्ष के एक प्रश्न ने राहुल गांधी को इतना प्रभावित किया कि उन्हें विधानसभा टिकट वितरण तारीख का एलान करना पड़ गया। इस दौरान राहुल गांधी बार बार पूछते रहे कि प्रश्न किसने किया। लेकिन भारी शोर शराबे के बीच प्रश्नकर्ता की आवाज नक्कार खाने में तूती साबित हुई। बावजूद इसके राहुल गांधी को प्रश्नकर्ता के कमिटमेन्ट को देखते हुए एलान करना पड़ा कि 15 अगस्त 2018 के देर शाम तक प्रदेश के 90 प्रतिशत टिकट का एलान कर दिया जाएगा।

            जानकारी के अनुसार प्रश्न बिलासपुर विधानसभा बूथ गैलरी से युवा कांग्रेस नेता अरविन्द शुक्ला ने उठाया था। अरविन्द शुक्ला ने राहुल गांधी से प्रश्न के साथ सुझाव भी दिया। युवा नेता अरविन्द ने राहुल गांधी से कहा कि यदि टिकट वितरण तीन महीने पहले कर दिया जाए तो दावा करता हूं कि हम संभाग के सभी विधानसभा से ज्यादा से ज्यादा कांग्रेस प्रत्याशियों को जीताकर दिखाएंगे।

                               प्रश्न इतना जोरदार था कि राहुल गांधी युवा नेता का नाम पूछते रहे.। लेकिन साउन्ड सही नहीं होने के कारण तत्कालीन समय प्रश्न करने वाले युवा नेता का नाम सामने नहीं आ सका। लेकिन प्रश्न से प्रभावित राहुल गांधी ने युवा नेता के जोश को देखते हुए कि ऐसी चुनौती का सामना केवल कांग्रेस के युवा नेता ही कर सकते हैं। सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने वादा कि 15 अगस्त 2015 की शाम तक ज्यादातर टिकटों का एलान कर दिया जाएगा।

            कार्यक्रम के दूसरे दिन युवा कांग्रेस नेता अरबिन्द शुक्ला ने सीजी वाल को बताया कि प्रश्न को राहुल गांधी ने गंभीरता से लिया । इस बात को लेकर मुझे बहुत खुशी है। चुंकि साउन्ड खराब था…किसी ने मेरे हाथ से माइक ले लिया था…। राहुल गांधी के चाहने के बाद भी प्रश्न दुहरा नहीं सका…ना ही अपना नाम बता पाया।

                        अरबिन्द ने बताया कि मैने राहुल गांधी से सवाल के साथ सुझाव भी दिया था। यदि चुनाव के तीन महीने पहले प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया जाता है तो हर हालत में हम अपने प्रत्याशी को जीताकर दिखाएंगे। अरबिन्द ने तीन महीने पहले टिकट वितरण किए जाने का कारण भी बताया। उन्होने कहा कि चुनाव सभी लोग लड़ना चाहते हैं। लेकिन टिकट किसी एक को ही मिलता है। टिकट मिलने के बाद लोगों में नाराजगी आना स्वभाविक है।  15 दिन पहले टिकट वितरण के बाद इतना कम समय मिलता है कि साथियों की नाराजगी को दूर कर पाना मुश्किल हो जाता है। प्रत्याशी प्रचार प्रसार में लग जाता है। टिकट की दौड़ से बाहर हो चुका नेता और उसके कार्यकर्ता संगठन से दूरी बना लेते हैं। जिसके कारण प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ता है।

                     मेरा मानना है कि यदि तीन महीने पहले टिकट का एलान कर दिया जाए तो नाराज कार्यकर्ता और दावेदरों को मनाने का भरपूर मौक मिल जाएगा। इस दौरान लोगों की नाराजगी भी दूर हो जाएगी। सभी लोग जोश खरोश के साथ एकजुट होकर मैदान में उतरेंगे। लोग कहते हैं कि एकता में बल होता है। जाहिर सी बात है कि फिर कांग्रेसी प्रत्याशी की ही जीत होगी।

                        अरविन्द ने बताया कि मुझे खुशी हुई कि राहुल गांधी ने मेरे सवाल और सुझाव को गंभीरता से लिया। यदि वादे के अनुसार टिकट का एलान हुआ तो संभाग के 24 में से डेढ़ दर्जन सीट कांग्रेस के खाते में रहेगी। दावा करता हूं कि सरकार भी कांग्रेस बनाएंगी।

close