फेमा उल्लंघन मामलाःED ने BCCI समेत ललित मोदी-श्रीनिवासन पर लगाया 121 करोड़ का जुर्माना

ipl,2018,mohammed shami,allowed,play,tournamentनईदिल्ली।प्रवर्तन निदेशालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI), आईपीएल के पूर्व कमिश्नर और दागी ललित मोदी और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन पर विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत कुल 121.56 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।ED ने बीसीसीआई पर 82.66 करोड़, एन श्रीनिवासन पर 11.53 करोड़ और ललित मोदी पर 10.65 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है।

इसके अलावा बीसीसीआई के पूर्व कोषाध्यक्ष रह चुके एमपी पांडोव पर 9.72 करोड़ और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर 7 करोड़ का फाइन लगाया है।बीसीसीआई पर आरोप है कि उसने बिना इजाजत विदेश में फॉरेन करंट अकॉउंट खोला था। इसके लिए बीसीसीआई ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और आयकर विभाग की मंजूरी नहीं ली थी।

बीसीसीआई ने बिना इजाजत खोले गए खाते में 243 करोड़ रुपये भी ट्रांस्फर किए थे और इसलिए इसे फेमा के नियमों का उल्लंघन माना गया।फेमा ने अपने आदेश में कहा गया है कि धन के इस तरह से हस्तांतरण से विदेश में फंड ट्रांसफर के लिए आरबीआई की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का उल्लंघन हुआ है।

सभी आरोपियों 45 दिन के भीतर सरकारी खजाने में जुर्माने की राशि जमा कराने के आदेश दिए गए हैं।बात दें कि आईपीएल 2009 में आईपीएल का दूसरा संस्करण साउथ अफ्रीका में हुआ था क्योंकि भारत में आम चुनाव हो रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *