तीन साल मे पाँचवी बार छत्तीसगढ़ आ रहे पीएम मोदी देंगे कई सौगात

Shri Mi
7 Min Read

रायपुर-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार 14 जून को एक दिन के संक्षिप्त प्रवास पर छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि विगत लगभग तीन वर्ष में प्रधानमंत्री का यह पांचवा छत्तीसगढ़ प्रवास होगा। इतना ही नहीं बल्कि सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा होगी। प्रधानमंत्री इसके पहले नौ मई 2015, इक्कीस फरवरी 2016, राज्योत्सव के अवसर पर एक नवम्बर 2016 और अम्बेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को प्रदेश के दौरे पर आ चुके हैं। अपने पांचवे प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री गुरूवार 14 जून को भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे विशाल आमसभा को संबोधित करेंगे। श्री मोदी इस अवसर पर केन्द्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे। उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही प्रदेश का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा।

प्रधानमंत्री इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण और छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे। श्री मोदी मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप करेंगे। वे प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैण्डअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री वीरेन्द्र चौधरी भी आमसभा को संबोधित करेंगे। स्वागत भाषण राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय देंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी 14 जून को प्रधानमंत्री नई दिल्ली से भारतीय वायु सेवा के विमान द्वारा सवेरे 10.40 बजे रायपुर आएंगे और स्वामी विवेकानंद विमानतल (माना) से नया रायपुर स्मार्ट सिटी आकर सवेरे 10.55 बजे वहां बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उनके साथ रहेंगे।

नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) द्वारा स्थापित इस केन्द्र को जीआईएस प्लेट फॉर्म की मदद से संचालित किया जाएगा। नया रायपुर स्मार्ट सिटी के नागरिक इस केन्द्र में बिजली, पानी आदि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अपनी शिकायत वहां के हेल्प लाइन नम्बरों पर दर्ज करवा सकते हैं। नया रायपुर और भिलाई नगर के कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर 2.20 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल माना आएंगे और वहां से दोपहर 2.25 बजे भारतीय वायु सेना के विशेष विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री दो महीने पहले 14 अप्रैल को राज्य के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग के ग्राम जांगला (जिला-बीजापुर) आए थे, जहां उन्होंने अम्बेडकर जयंती के अवसर पर राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान के साथ-साथ आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण में देश के प्रथम हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का शुभारंभ किया था। प्रधानमंत्री बनने के बाद श्री मोदी पहली बार 09 मई 2015 को छत्तीसगढ़ आए थे, जहां उनकी गरिमामय उपस्थिति में बस्तर संभाग के सामाजिक आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए 24 हजार करोड़ रूपए की परियोजनाओं के लिए केन्द्र सरकार के विभिन्न उपक्रमों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे। इन परियोजनाओं में रावघाट-जगदलपुर 140 किलोमीटर रेलमार्ग निर्माण (लागत दो हजार करोड़) तीन मिलियन टन वार्षिक उत्पादन क्षमता के अल्ट्रा-मेगा इस्पात संयंत्र निर्माण (लागत 18 हजार करोड़) बचेली और किरंदुल में दस मिलियन टन वार्षिक क्षमता का लौह अयस्क प्रसंस्करण (लागत 1675 करोड़), नगरनार में दो मिलियन टन वार्षिक क्षमता का पेलेट प्लांट (लागत 800 करोड़) तथा किरंदुल/बचेली से नगरनार तक स्लरी पाइप लाइन और अन्य कार्यों के लिए 1525 करोड़ रूपए की परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने प्रथम प्रवास के दौरान नौ मई 2015 को दंतेवाड़ा जिले के ग्राम जावंगा में आदिवासी बच्चों और अन्य कमजोर तबकों के बच्चों के लिए निर्मित एजुकेशन सिटी भी गए थे, जहां उन्होंने बच्चों के साथ बैठकर मन की बातों को साझा किया था। प्रधानमंत्री दूसरी बार छत्तीसगढ़ प्रवास के तहत 21 फरवरी 2016 को नया रायपुर और ग्राम कुर्रूभाठ (विकासखण्ड-डोंगरगढ़, जिला राजनांदगांव) आए थे। उन्होंने नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (सबके लिए आवास मिशन) के तहत मुख्यमंत्री आवास योजना के 40 हजार मकानों की बड़ी परियोजना का शिलान्यास करते हुए नया रायपुर में बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर (ईएमसी) और प्रदेश सरकार की नवाचार एवं उद्यमिता नीति का भी शुभारंभ किया था।

उन्होंने इस मौके पर सत्य सांई हेल्थ एजुकेशन ट्रस्ट के मानव विकास केन्द्र ’सौभाग्यम’ और श्री सत्य सांई संजीवनी सेंटर फॉर चाईल्ड हार्ट केयर का लोकार्पण तथा श्री सत्य सांई बाबा की प्रतिमा का अनावरण भी किया था। वे उसी दिन राजनांदगांव जिले के ग्राम कुर्रूभाठा गए थे, जहां उन्होंने देश के गांवों को शहरों जैसी बुनियादी सुविधाएं दिलाने के लिए राष्ट्रीय रूर्बन मिशन और राज्य के लिए 100 जेनेरिक मेडिकल दुकानों का शुभारंभ करते हुए जिले के दो विकासखण्डों-अम्बागढ़ चौकी और छुरिया को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) भी घोषित किया था। उन्होंने कुर्रूभाठ के कार्यक्रम में प्रदेश की स्वच्छता दूत 104 वर्षीय श्रीमती कुंवरबाई (अब स्वर्गीय) को चरण स्पर्श कर सम्मानित किया था।प्रधानमंत्री तीसरी बार छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर 2016 को नया रायपुर आए थे, जहां उन्होंने राज्योत्सव का शुभारंभ करते हुए जंगल सफारी, बस रैपिड ट्रॉजिट सिस्टम और एकात्म पथ का लोकार्पण किया था। उन्होंने इस मौके पर नया रायपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करते हुए राज्योत्सव के मंच पर किसानों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की सौर सुजला योजना का शुभारंभ किया था।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close