नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक का आज दूसरा दिन,अहम होंगे राज्यों के मसले

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।राष्ट्रपति भवन में चल रही नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक का सोमवार को दूसरा और आखिरी दिन है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार को हुए पहले दिन की बैठक में लगभग राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल, कैबिनेट मंत्री और अधिकारी शामिल हुए।पहले दिन की बैठक में प्रधानमंत्री ने एक बार फिर ‘एक राष्ट्र- एक चुनाव’ के मुद्दे को उठाया और कहा कि इससे देश में आर्थिक बचत होगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

बैठक के बाद आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के मुद्दे पर कार्य प्रगति में है।राजीव कुमार ने कहा, ‘विस्तृत योजना तैयार की जा रही है और एमएसपी 1.5 गुना बढ़ाने के प्रधानमंत्री के वादे को पूरा करने के लिए राज्यों को कई विकल्प प्रदान किए जाएंगे।’

कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों के मसलों की जांच-पड़ताल के लिए एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया है।बैठक में पब्लिक हेल्थ पर भी चर्चा की गई। लोगों के बेहतर स्वास्थ्य उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत और मिशन इंद्रधनुष अभियान पर चर्चा हुई।

राजीव कुमार ने बताया कि विचार-विमर्श के दौरान राज्यों को अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लक्ष्य तय करने का सुझाव भी दिया गया।इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने बैठक में विशेष राज्य के मुद्दे को गंभीरता से उठाया।इस पर प्रधानमंत्री ने उन्हें वैधानिक प्रावधानों का पालन करने का आश्वासन दिया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close