CM शिवराज ने की घोषणा-गौ-संरक्षण के लिये गौ-शालाओं को 17 रुपये प्रति गाय अनुदान दिया जायेगा

Shri Mi
2 Min Read

[wds id=”13″]
धार।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धार जिले के मोहनखेड़ा में गुरुदेव ऋषभचन्द्र सूरीश्वर के 39वें दीक्षांत दिवस और 61वें जन्म-दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में घोषणा की कि गौ-संरक्षण के लिये प्रदेश की गौ-शालाओं को 17 रुपये प्रति गाय अनुदान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि गुरुदेव की प्रेरणा से ही राज्य सरकार ने गौ-संरक्षण के लिये आगर में अभयारण्य का निर्माण प्रारंभ किया है।समारोह में गुरुदेव ने श्री चौहान को आशीर्वाद स्वरूप स्मृति-चिन्ह भेंट करते हुए मुख्यमंत्री रत्न सम्मान से अलंकृत किया। गुरुदेव ने मुख्यमंत्री को अभिनंदन-पत्र भी भेंट किया। प्रारंभ में श्री चौहान ने गुरुदेव को शॉल-श्रीफल भेंट कर केसर अर्पित किया। समारोह में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गहलोत भी उपस्थित थे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

गरीब वर्ग के लिये बजट में अधिकाधिक प्रावधान
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने गुरुदेव की प्रेरणा से ही समाज के गरीब, मजदूर और बेसहारा वर्ग के लिये मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना शुरू की है। योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि योजना में इन वर्गों के एक करोड़ 82 लाख लोगों ने पंजीयन करवाया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा से बढ़कर दुनिया में और कुछ नहीं है। राज्य सरकार को जन-कल्याण का मार्ग दिखाने में जैन समाज की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब वर्ग के कल्याण के लिये प्रदेश के बजट में अधिकाधिक राशि व्यय करने के लिये प्रावधान किये गये हैं। अभी प्रदेश में 5 करोड़ 50 लाख गरीब परिवारों को बिना किसी जाति और धर्म के भेदभाव के एक रुपये प्रति किलो की दर से गेहूँ, चावल और नमक उपलब्ध करवाया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने समारोह में महिला हितग्राहियों को लॉटरी पद्धति से स्व-रोजगार के लिये सिलाई मशीनें प्रदान कीं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close