SECL ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस..बैंकर्स ने भी किया अभ्यास..आम और खास ने लिया खास संकल्प

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर– विश्व के साथ भारत के कोने कोनेे में चौथा अन्तर्राष्ट्रीय योगदिवस सौम्य और शांति के साथ मनाया गया। छत्तीसगढ़ के सभी स्थानों में भी लोगों ने योग दिवस मनाया। बिलासपुर में भी योगदिवस पर जगह जगह लोगों ने योगाभ्यास कर अपने आप को ताजा महसूस किया। एसईसीएल में अधिकारी और कर्मचारियों ने योगाभ्यास कर लोगों तक जीवन में योग के महत्व को जरूरी बताया।

                 21 जून 2018 को विश्व में योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व देश और प्रदेश के साथ बिलासपुर में एसईसीएल में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। एसईसीएल मुख्यालय वसंत विहार स्थित बसंत क्लब, नर्मदा क्लब और इंदिरा विहार स्थित प्रियदर्शिनी कला मंदिर में एक साथ सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया। इसके अलावा एसईसीएल के समस्त क्षेत्रों, उपक्षेत्रों, काॅलरियों में भी योगाभ्यास किया गया।

                                    वसंत विहार स्थित बसंत क्लब में आयोजित योगाभ्यास में निदेशक तकनीकी संचालन कुलदीप प्रसाद, मुख्य सतर्कता अधिकारी  बी.पी. शर्मा, विभिन्न विभागाध्यक्षों, अधिकारियों ने लोगों के साथ मिलकर योगाभ्यास किया। वसंत विहार स्थित नर्मदा क्लब और इंदिरा विहार स्थित प्रियदर्शिनी कला मंदिर में कर्मचारियों, गृहणियों, बालक-बालिकाओं, विभिन्न श्रमसंघ प्रतिनिधियों ने भी योगाभ्यास में हिस्सा लिया।

               तीनों स्थानों पर योग प्रशिक्षकों ज्योति मिश्रा, आरती शुक्ला, के.आर. चैधरी, एस.के. पाठक, राधिका, माधवी राव, आनंद सोनटक्के ने ग्रीवा चालन स्कन्ध संचालन, कटि चालन, घुटना संचालन, योगासन, तड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्द्धचक्रासन त्रिकोणासन, वहदकोणासन, यजासन, अर्द्धउष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशांकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन का अभ्यास कराया। मौजूद लोगों ने ट्रेनर के निर्देश पर मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतूबंधासन, उत्तानपादासन, अर्द्धहलासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाती,नाड़ी शोधन, अनुलोम विलोम, शीतली, भ्रामरी, ध्यान का भी अभ्यास किया।

                   योग क्रिया के बाद लोगों ने संकल्प का पठन किया। उपस्थित सभी लोगों ने एक साथ संकल्प दुहराया। सभी लोगों ने शपथ लिया कि अपने मन को हमेशा संतुलित रखना है । इसी में ही हमारा आत्मविकास समाया हुआ है । विश्व की एकता, स्वास्थ्य और शांति के लिए, विश्व, समाज, मेरे काम, मेरे परिवार और मेरे खुद के प्रति जो कर्तव्य है उन्हें पूरा करने का निश्चय करता हूॅं ।

पीएनबी,बैंकर्स क्लब और आर्ट ऑफ लिविंग का सामुहिक योग

              अन्तर्राष्ट्रीय योगदिवस  पर पंजाब नैशनल बैंक ने आर्ट ऑफ लिविंग और बैंकर्स क्लब के सहयोग से 36 मॉल में सामुहिक योगदिविस पर योग की विभिन्न प्रक्रियाओं में भाग लिया। 36 मॉल के सामने खुले आसमान के नीचे एक साथ आम से खास तक सभी लोगों ने योग के विभिन्न मुद्राओं को किया। ट्रेनर ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। सभी लोगों ने योग गुरू की बातों को ना केवल गंभीरता से लिए बल्कि जीवन की दैनिक क्रियाओं में शामिल करने का संकल्प भी लिया।

               योग कार्यक्रम में आम लोगों के अलावा पीएनबी मंडल प्रमुख के एल कुकरेजा, केनरा बैंक रीजनल मैनेजर लोकनाथ, बैंकर्स क्लब समन्वयक ललित अग्रवाल, आर्ट ऑफ लिविंग से विकास साव, 36 मॉल के जीएम संजय ओझा,  निलेश, मयंक, निशा अग्रवाल समेत बड़ी सँख्या में बैंकर्स, उनके परिजनों ने हिस्सा लिया। सभी ने योगकर अपने अनुभवों को साझा किया।

              बैंकर्स क्लब के संयोजक ललित अग्रवाल ने बताया कि योग का दूसरा नाम ही है जोड़। जीवन में योग का अहम स्थान है। इसके अभ्यास से लोग अपने आपको स्वस्थ्य महसूस करते हैं। हमें गर्व है कि भारतीय पंरपरा का विश्व ने सम्मान किया है। स्वयं को स्वस्थ्य रखने का लोगों ने संकल्प लिया है। इस दौरान ए के पटेल,  वी के गुप्ता, सुजीत मंडल, कविता, रौशनी, किरण, बसंती, इंदू, मोनालिसा, नेहा, अंकिता समेत कई गणमान्य लोग भी योगाभ्यास का लाभ लिया।

close