पुलिस कप्तान ने कहा..वरिष्ठ नागरिकों का बनेगा टेलीग्राम ग्रुप..विधिक सेवा सचिव ने बताया..खुला है न्याय का दरवाजा

BHASKAR MISHRA
बिलासपुर—पुलिस और समाज कल्याण विभाग के संयुक्त प्रयास से जल संसाधन परिसर स्थित प्रार्थना सभी में विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की भूमिका में पुलिस कप्तान आरिफ शेख विशेष रूप से मौजूद थे। इस दौरान माता-पिता और वरिष्ठ नागरिक, भरण-पोषण नियम 2007 के तहत वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा और दिए गए अधिकारों की जानकारी दी गयी।
                  जल संसाधन परिसर के प्रार्थना सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक आरिफ हुसैन शेख ने उपयोगिता पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव बृजेश राय, संयुक्त संचालक अभियोजन एन.एस. चंदेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अर्चना झा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर नीरज चंद्राकर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी बी.बी.बोर्डे, मुख्य प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक कलेक्टोरेट शाखा योगेश तिवारी, जिला कोषालय अधिकारी भावेश दुबे, उपपुलिस अधीक्षक एन.एस. चौबे, संयुक्त संचालक समाज कल्याण विभाग एच.खलखो और जिला पुनर्वास अधिकारी सी. चन्द्राकर विशेष रूप से मौजूद थीं।
                  अपने संबोधन में कार्यशाला को पुलिस कप्तान ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए पुलिस विभाग व्हाट्सअप टेलीग्राम में ग्रुप तैयार किया जायेगा। वरिष्ठजन ग्रुप के माध्यम से अपनी समस्याओं को रख सकेंगे। सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण बृजेश राय ने वरिष्ठजनों के लिए संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी दी। वरिष्ठ नागरिक भरण-पोषण पर ग्राम स्तर पर ठोस प्रयास की बात कही। उन्होने कहा कि कोई भी वरिष्ठ अपने आप को असहाय महसूस न करे। यदि वरिष्ठजनों को कानून से मिले अधिकारों के संबंध में कोई परेशानी हो तो विधिक सेवा प्राधिकरण में से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।
                      इस अवसर पर संयुक्त संचालक अभियोजन एन.एस. चंदेल ने बताया कि भारत की 8 प्रतिशत जनसंख्या वरिष्ठजनों की है। माता-पिता भरण-पोषण और वरिष्ठजनों के सहायेाग के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों से सहयोग की अपील की जाती है। इसी भावना के साथ सभी विभागों को भी वरिष्ठजनों के हितार्थ आगे आकर काम करना होगा।
           कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी बी.बी. बोर्डे, भारतीय स्टेट बैंक कलेक्टोरेट शाखा मुख्य प्रबंधक योगेश तिवारी, जिला कोषालय अधिकारी भावेश दुबे, संयुक्त संचालक समाज कल्याण एच.खलखो ने वरिष्ठजनों के लिए विभागों से जुड़ी योजनाओं की जानकारी  दी। उनके क्रियान्वयन पर ध्यान आकर्षित किया।  इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग एवं समाज कल्याण विभाग के माध्यम से वरिष्ठजनों को वाॅकिंग स्टीक, वाॅकर, श्रवण यंत्र दिये गए। बी.पी., शुगर की जाँच की गई। कार्यशाला में वरिष्ठजनों, वरिष्ठ नागरिक, ज्येष्ठ नागरिक संघ के सदस्य, बिलासा नागरिक संघ, वृद्धजन बहु सेवा केन्द्र, महमंद, मोपका, गौरेला-पेण्ड्रा जनपरिषद, वृद्धाआश्रम बिलासपुर के पदाधिकारियों ने भी अपने विचारों को रखा।
                   कार्यशाला के अंत में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा ने अपने विचारों को रखा। कार्यक्रम के अंत में आभार भी जाहिर किया।
close