महिला एवं बाल विकास विभाग की तीन परियोजनाओं को मिले राष्ट्रीय स्तर के 3 स्कॉच अवार्ड,CM रमन ने दी बधाई

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग की तीन परियोजनाओं को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने पर विभागीय मंत्री श्रीमती रमशीला साहू सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने मंत्रालय में मुख्यमंत्री से सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को विभाग की इस उपलब्धि की जानकारी दी।महिला एवं बाल विकास मंत्री साहू ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग की तीन परियोजनाओं को राष्ट्रीय स्तर का 3 स्कॉच अवार्ड प्राप्त हुए हैं। इन परियोजनाओं में समय सीमा में उल्लेखनीय कार्य के लिए विभाग की दो परियोजना को गोल्ड सम्मान से और एक परियोजना को ताम्र सम्मान से सम्मानित किया गया है। इनमें से ई-डॉकेट-डब्ल्यूसीडी पोर्टल eDocket – WCD portal – Gold परियोजना को गोल्ड सम्मान प्राप्त हुआ है। मंत्री ने बताया कि वर्ष 2012 से संचालित इस परियोजना के सॉफ्टवेयर से 3 सेकंड में और 10 गुना काम लागत में पत्राचार प्रदेश के अंतिम विकासखंड तक संभव हुआ है। विकासखंड स्तर तक डिजिटाइजेशन digitation संभव हुआ। गोल्ड अवार्ड से सम्मानित होने वाली दूसरी परियोजना ‘वजन त्यौहार’ Vajan Tyhor – Gold है, जिसमें प्रति वर्ष अभियान चलाकर हर बच्चे का वजन कर कुपोषण पर नियंत्रण किया गया। तीसरी परियोजना संस्कार अभियान Sanskar Abhiyan – Copper को ताम्र सम्मान प्राप्त हुआ है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस अभियान में खेल-खेल में सीख की अवधारणा से आंगनबाड़ी को बच्चों के लिए आकर्षक बनाया गया है। इस अभियान के परिणाम स्वरूप आंगनबाड़ियों में दी जा रही सेवाओ की गुणवत्ता बढ़़ी है। श्रीमती रमशीला साहू ने बताया कि भारत वर्ष की लगभग 1700 परियोजनाओं में से श्रेष्ठ 200 परियोजनओं में छत्तीसगढ़ की इन तीन का चयन स्कॉच ग्रुप द्वारा किया गया है।चयन की प्रक्रिया तीन चरणों में गहन समीक्षा उपरांत होती है। इस अवसर पर महिला एवम बाल विकास विभाग की सचिव डॉ. एम गीता और संचालक श्री राजेश सिंह राणा भी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close