बढ़ते तापमान की वजह से गंगा का जल स्तर हुआ कम, अलर्ट जारी

Shri Mi
1 Min Read
वाराणसी में गंगा नदी

[wds id=”13″]
 वाराणसी में गंगा नदीनई दिल्ली-
उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा नदी का जल स्तर कम होने की वजह से अलर्ट जारी कर दिया है। गंगा के जल स्तर में कमी की वजह से शहर के लोगों को जल संकट जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।स्थानीय लोगों के मुताबिक, गंगा नदी के बीच में रेत के टीले दिखना शुरु हो गया है। बढ़ते तापमान के चलते जल स्तर में तेजी से गिरावट आ रही है।यह सिर्फ लोगों के लिए एक पर्यावरणीय संकट ही नहीं है, लेकिन इस समस्या ने वाराणसी के कुछ हिस्सों में भी जल संकट को जन्म दे दिया है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

वाराणसी जल विभाग के बीके सिंह ने मीडिया को बताया, ‘गंगा नदी का जल स्तर और ग्राउंड का जल स्तर अभी कम है। हम बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तीन पंप चला रहे हैं जिससे पानी की आपूर्ति की जाए। हमने जनता से पानी को बर्बाद न करने और पानी को स्टोर करने के लिए अपील की है ।’आपको बता दें कि जल विभाग प्रति दिन 311 एमएलडी (लाखों लीटर प्रति दिन) पानी की आपूर्ति करता है, जिसमें से 100 एमएलडी पानी गंगा से आता है जबकि 211 एमएलडी हैंडपंप से आता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close