सजगता के साथ काम करें प्रशासनिक अधिकारी

Chief Editor
2 Min Read

karayashala

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर । प्रशासनिक अधिकारियों का कार्य महत्वपूर्ण एवं चुनौती भरा होता है। उनके कार्यों से आम लोग प्रभावित होते हैं इसलिए वे अपने कार्य ईमानदारी, संवेदनशीलता और जागरूक होकर करें। उक्त बातें संभागायुक्त  सोनमणि बोरा ने संभागायुक्त कार्यालय में आयोजित एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं राज्य सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारियों के दो दिवसीय संभाग स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला के समापन सत्र पर कही।
संभागायुक्त श्री बोरा ने प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि नियत समय पर कार्य निपटाने की प्रवृत्ति बनाएं। फाइलों को पेडिंग न रखें इससे तनाव बढ़ता है। निर्धारित कोर्ट दिवस में अवश्य उपस्थित रहें। जिससे पक्षकारों को परेशानी न हो। अधिकारियों की अनुपस्थिति से दूरस्थ क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीण प्रभावित होते हैं। आप दूसरों के बेहतरी के लिए बेहतर कर सकते है। हमें अनुभवों से प्रतिदिन कुछ न कुछ सीखने मिलता है। सीखने की प्रक्रिया में गलती भी होती है, किन्तु जानबूझकर की गई गलती या गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाती है। लोगों में हमारे प्रति अवधारणा हमारे कार्यों एवं व्यवहार से बनती है।

संभागायुक्त ने कहा कि आज आम नागरिक के साथ-साथ मीडिया जागरूक है। इसलिए सजग होकर कार्य करें। हमेशा अच्छा कार्य करें। श्री बोरा ने कहा कि अपने कार्यों के साथ अपने परिवार को भी पर्याप्त समय देना चाहिए। दोनों ही क्षेत्रों में सामंजस्य होगा तो आप अपना कार्य बेहतर ढंग से कर पायेंगे। संभागायुक्त ने प्रशिक्षु अधिकारियों के फीडबैक लिये और उनके अनुभव भी सुने। कार्यशाला के अंत में प्रतिभागी अधिकारियों को संभागायुक्त द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी।
आज कार्यशाला के अंतिम दिवस भू-अर्जन एवं राजस्व मामले का निपटान विषय पर  अशोक तिवारी सेवानिवृत्त अपर कलेक्टर, शासकीय योजनाएं, एवं बैंकिंग गतिविधि, नाबार्ड योजनाएं विषय पर  कमल पटनायक प्रबंधक नाबार्ड और समय प्रबंधन विषय पर  जी.डी.शर्मा सी.सी.एम. एस.ई.सी.आर. ने प्रशिक्षु अधिकारियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम में उपायुक्त  पीडी झा एवं संभाग के प्रशिक्षु भारतीय प्रशासनिक एवं राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मौजूद थे।

close